कानपुर में डेंगू बुखार का कहर, कोरोना की तरह बनेंगे हॉटस्पॉट, ये है प्रशासन की तैयारी

Nawab Ali, Last updated: Tue, 7th Sep 2021, 5:28 PM IST
  • उत्तर प्रदेश के कानपुर में डेंगू बुखार और वायरल बुखार से हालत बिगड़ते ही जा रहे हैं. डेंगू बुखार और वायरल बुखार से निपटने के लिए कानपुर प्रशासन अब कोरोना की तर्ज पर हॉट्सस्पॉट बनाएगा.कानपुर में अब तक 20 लोगों की बुखार के कारण मौत हो चुकी है.
कानपुर में डेंगू की रोकथाम के लिए कोरोना की तर्ज पर बनेंगे हॉटस्पॉट. (फाइल फोटो)

कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर में डेंगू बुखार और वायरल बुखार का कहर बढ़ता ही जा रहा है. डेंगू बुखार और वायरल बुखार के कानपुर में अब तक 43 मरीज मिल चुके हैं और 20 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. कानपुर में डेंगू की रोकथाम के लिए प्रशासन अब कोरोना काल के दौरान बनाये गए हॉटस्पॉट की तर्ज पर काम करेगा. किसी भी एरिया में अगर डेंगू का मामला सामने आता है तो प्रशासन उस एरिया में हॉटस्पॉट बनाकर सभी लोगों के स्वास्थ्य चेकअप कराएगा. डॉक्टर्स की निगरानी में सभी मरीजों का इलाज भी किया जायेगा. 

देशभर में कोरोना काल के दौरान संक्रमित केस मिलने पर हॉटस्पॉट बनाये गए थे जिसके बाद बाकी अन्य लोगों की भी जांच कराई गई थी जिससे कोरोना की रोकथाम में काफी मदद मिली थी. इसी तर्ज पर अब कानपुर में डेंगू बुखार और वायरल बुखार के कहर से निजात पाने के लिए जिला प्रशासन ने एक्शन प्लान बनाया है. कानपुर में किसी भी एरिया में डेंगू बुखार या वायरल बुखार का मामला मिलने पर मरीज के आस-पास के लगभग 50 घरों के लोगों की भी जांच की जाएगी. उस एरिया को हॉटस्पॉट बनाकर लार्वा खत्म करने के लिए छिड़काव किया जायेगा.

कानपुर में चालान के डर से हेलमेट पहनकर कार चला रहा युवक, एक बार लग चुका है फाइन

प्रमुख सचिव सिचाई अनिल गर्ग को कानपुर महानगर का नोडल अधिकारी बनाया हुआ है. सचिव अनिल गर्ग ने डेंगू बुखार के चलते यह बड़ा फैसला लिया है. अनिल कुमार गर्ग का कहना है की कोरोना काल में हॉटस्पॉट बनाकर काफी हद तक कोरोना की रोकथाम में मदद मिली थी. इस लिए बुखार की रोकथाम के लिए यह फैसला लिया गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें