कानपुर ग्राम पंचायत आरक्षण सूची जारी, जानिए कौन-सी सीट किसके लिए हुई रिजर्व

Smart News Team, Last updated: 02/03/2021 09:01 PM IST
  • कानपुर के ग्राम पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची जारी की दी गई है. जिला पंचायतराज अधिकारी ने बताया कि 8 मार्च तक दावा और आपत्तियां दर्ज की जाएंगी. इनके निस्तारण के बाद 14 मार्च को फाइनल आरक्षण लिस्ट जारी की जाएगी.
यूपी पंचायत चुनाव 2021 में ग्राम प्रधान पदों के लिए आरक्षण लिस्ट जारी कर दी गई है.

कानपुर. यूपी पंचायत चुनाव के लिए कानपुर की ग्राम पंचायतों की आरक्षण सूची मंगलवार को जारी कर दी गई है. जिसको देखकर कुछ कुछ उम्मीदवारों के चेहरे खिल उठे तो कुछ मायूस हो गए. आरक्षण सूची जारी होने के बाद 8 मार्च तक आपत्तियां ली जाएंगी. जिसके बाद 14 मार्च को अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी. आपको बता दें कि इस बार आरक्षण में रोटेशन नीति अपनाई जा रही है.

इस बारे में जिला पंचायतराज अधिकारी ने कहा कि इस बार जिले में 590 ग्राम प्रधान, 7 हजार 446 सदस्य ग्राम पंचायतत्र, 10 क्षेत्र पंचायत प्रमुख, 32 जिला पंचायत सदस्य और 789 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए चुनाव होने हैं. उन्होंने कहा कि आरक्षण की अंतिम सूची जारी कर दी गई है. 8 मार्च तक दावा और आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी. इनके निस्तारण के बाद 14 मार्च को फाइनल आरक्षण सूची जारी की जाएगी.

ग्राम प्रधान समेत बाकी पदों के लिए वाराणसी जिले के रिजर्व सीटों की सूची जारी

कानपुर आरक्षण लिस्ट के मुताबिक, कानपुर के 10 गांव एससी महिला के लिए आरक्षित किए गए हैं. जिनमें कानपुर के बेर्राखानपुर, महिगवां, सुभानपुर, नसिरापुर, बकोठी, खाड़ामऊ, पलिया, बुजुर्ग, हिलालपुर, अंकिन और बेदीपुर गांव शामिल हैं. वहीं 6-6 गांव एससी और ओबीसी महिला उम्मीदवारों के लिए रिजर्व किए हैं और कानपुर के 12 गांवों में ओबीसी उम्मीदवार प्रधान पद के लिए चुनाव में खड़े हो सकेंगे.

पंचायत चुनावः UP के इस जिले में सफाईकर्मी ने की प्रधान पदों की आरक्षण सूची वायरल

इसके अलावा कानपुर के 23 गांवों में जनरल उम्मीदवार ग्राम प्रधानी का चुनाव लड़ सकेंगे और 11 गांव की सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित की गई है. इसी तरह ककवन ब्लाॅक के आरक्षण में रहीमपुर विषधन, सिहुरा दारा शिकोह और गढेवा एससी महिला के आरक्षित हैं. वही उटठा, बछना और गढ़ी ओबीसी महिला के लिए रिजर्व है. इसी तरह ककवन, देवहा, जमालपुर, दलेलपुर ओबीसी के लिए और औरों ताहरपुर, चन्द्रपुरा और कुरेह महिला के लिए रिजर्व हैं. इसके अलावा 8 पद अनारक्षित हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें