कानपुर : 3 महीने बाद आज से फिर शुरू होगी महिला रोडवेज ड्राइवरों की ट्रेनिंग

Smart News Team, Last updated: Mon, 12th Jul 2021, 8:58 AM IST
  • कानपुर में रोडवेज के ट्रेनिंग सेंटर विकास नगर में महिला चालकों को बस-ट्रक चलाने के प्रशिक्षण का पहला बैच तीन महीने बाद सोमवार से दोबारा शुरू हो जाएगा.
3 महीने बाद आज से फिर शुरू होगी महिला रोडवेज ड्राइवरों की ट्रेनिंग

कानपुर में महिला ड्राइविंग ट्रेनिंग सोमवार यानी आज से शुरू की जा रही है. सामने आ रहे जानकारी के अनुसार रोडवेज के ट्रेनिंग सेंटर विकास नगर में महिला चालकों को बस-ट्रक चलाने की ट्रेनिंग का पहला बैच तीन महीने बाद सोमवार यानी आज से शुरू हो जाएगा. इससे पहले कोरोना संक्रमण के चलते इसको अप्रैल में बंद कर दिया गया था. 

वहीं इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए सेंटर के प्रधानाचार्य एसपी सिंह ने बताया कि इस बैच में 11 दिनों का एलएमवी लाइट मोटर व्हीकल ट्रेनिंग बची है. इसके बाद कौशल विकास मिशन इनकी परीक्षा कराएगा. पास होने के बाद इनको एचएमवी हैवी मोटर व्हीकल की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी. अभी विकास नगर के मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट में 26 महिलाएं बस चलाने की ट्रेनिंग ले रही हैं. 

अच्छी खबर: कानपुर सेंट्रल से प्रयागराज के लिए एक और इलेक्ट्रिक रूट शुरू

इसके साथ ही एसपी सिंह आगे बताते हैं कि इन प्रशिक्षणार्थियों का टेस्ट पनकी के ऑटोमेटिक ड्राइविंग ट्रैक पर ली जाएगी. इसके अलावा ऑनलाइन परीक्षा होगी, जिसमें बस चलाने और यातायात नियमों से संबंधित नियमों से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. साथ ही एलएमवी का प्रशिक्षण 200 घंटे का था और एचएमवी का प्रशिक्षण 400 घंटे का होगा. 

इसके अलाना वो आगे बताते हैं कि इसके बाद 7 महीने संस्थान में ट्रेनिंग लेने के बाद इन्हें रोडवेज के डिपो में 17 महीने की ट्रेनिंग दिलाई जाएगी. इस दौरान बस चलाने, छोटी मोटी खराबी को ठीक करने और रूटों पर बस चलाने के लिए भी भेजा जाएगा.

कहर: यूपी में आसमान से गिरी बिजली ने ली 8 महिला समेत 35 लोगों की जान

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें