श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा का खर्च उठाएगी योगी सरकार, मिलेंगे 10 हजार रुपये

Smart News Team, Last updated: Wed, 15th Dec 2021, 10:07 AM IST
  • यूपी की योगी सरकार श्रमिकों के मेधावी बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएगी. कक्षा 1 से लेकर पीएचडी, इंजीनियर, डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर सरकार खर्चा उठाएगी. श्रमिकों के योग्य बच्चों को सर्टिफिकेट कोर्स के लिए पांच से सात हजार रुपये साल, डिप्लोमा कोर्स के लिए 10 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी.
श्रमिकों के बच्चों की उच्च शिक्षा का खर्च उठाएगी योगी सरकार, मिलेंगे 10 हजार रुपये

कानपुर. जैसा कि हम सभी जानते हैं श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा लेने में कितनी परेशानियां होती हैं. मानो कि इन बच्चों का उच्च शिक्षा में डिग्री लेना एक सपना ही रह जाता है. लेकिन अब श्रमिकों के बच्चों के लिए सरकार की ओर से राहत की ख़बर है. श्रम कल्याण परिषद ने श्रमिकों के मेधावी बच्चों की उच्च शिक्षा में मदद का ऐलान किया है. परिषद में पंजीकृत श्रमिकों के दो बच्चों को इसका लाभ मिलेगा. कर्मकार कल्याण बोर्ड के कामगारों को इसमें शामिल नहीं किया गया है. श्रम विभाग ने इन योजनाओं का पत्रक भी जारी कर दिया है.

बतादें कि, श्रमिकों के योग्य बच्चों को सर्टिफिकेट कोर्स के लिए पांच से सात हजार रुपये साल, डिप्लोमा कोर्स के लिए 10 हजार जबकि डिग्री कोर्स के लिए 15 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी. गणेश शंकर विद्यार्थी योजना में 60 फीसदी अंक लाने वाले श्रमिकों के बच्चों को पांच और 75 फीसदी से ज्यादा अंक पाने वालों को 7500 रुपये दिए जाएंगे.

Petrol Diesel Price 15 December: यूपी के लखनऊ, आगरा, कानपुर, मेरठ में एक महीने से नहीं बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम

 

श्रम विभाग में संबंधित जानकारी

• सर्टिफिकेट कोर्स के लिए पांच डिप्लोमा के लिए 10 हजार मिलेंगे

श्रम कल्याण परिषद में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को ही लाभ

बता दें कि, दस्तावेज जमा करने के बाद धनराशि सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी. श्रम विभाग ने इन योजनाओं का लाभ देने के लिए 15 हजार रुपये वेतन की सीलिंग तय कर दी है.

परिषद के अध्यक्ष सुनील भराला ने योजनाओं का लाभ देने के लिए श्रम विभाग को कैम्प लगाने का भी सुझाव दिया है. भाजपा श्रम प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक भूपेश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में 645 श्रमिक सहभोज में भी इन योजनाओं की जानकारी कामगारों के साथ उनके मेधावी बच्चों को दी जा रही है

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें