कानपुर: यूपीएससी के चेयरमैन डॉ प्रदीप जोशी ने कानपुर में प्राप्त की शिक्षा

Smart News Team, Last updated: 11/08/2020 11:32 AM IST
  • यूपीएससी के चेयरमैन बने डॉ प्रदीप जोशी ने कानपुर में शिक्षा प्राप्त की थी. पढ़ाई पूरी करने के बाद डॉ जोशी वीएसएसडी कॉलेज में साल 1978 में एक साल तक शिक्षक के तौर पर कार्यरत रहे.
डॉ प्रदीप जोशी

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के चेयरमैन बने डॉ. प्रदीप जोशी का कानपुर से गहरा ताल्लुक रहा है. बता दें कि प्रदीप का जन्म महाराष्ट्र में हुआ. उन्होंने बरेली और जबलपुर में शिक्षक के तौर पर अपनी पहचान बनाई. लेकिन डॉ जोशी का कानपुर से बतौर शिक्षक व छात्र पुराना रिश्ता रहा है.

जानकारी के अनुसार, डॉ. प्रदीप जोशी ने कानपुर के बीएनएसडी कॉलेज में कक्षा छह से लेकर इंटरमीडिएट तक की शिक्षा प्राप्त की. फिर वीएसएसडी कॉलेज से बीकॉम के बाद यहीं से एमकॉम की डिग्री हासिल की. वहीं शिक्षक बनने से पहले पीएचडी डीएवी कॉलेज से पूरी की थी.

वीएसएसडी कॉलेज के पूर्व छात्र परिषद के संयोजक डॉ. मनोज अवस्थी के मुताबिक, डॉ जोशी के पिता स्वर्गीय कैलाश नाथ जोशी सेना में तैनात थे. देश के लिए वे भारत-चीन युद्ध का हिस्सा बने थे. डॉ जोशी की मां रमा जोशी एक गृहणी थीं.

उन्होंने बताया कि सेना से रिटायर होने के बाद कैलाश नाथ जोशी ने कानपुर की एक प्राइवेट कंपनी में बतौर मैनेजर के पद पर नौकरी कर ली. वहीं डॉ प्रदीप जोशी ने पढ़ाई पूरी करने के बाद वीएसएसडी कॉलेज में साल 1978 में एक साल तक शिक्षक के तौर पर कार्यरत रहे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें