UP Election: यूपी में तीसरे चरण की वोटिंग आज, 16 जिलों की इन सीटों पर टिकी नजरें

Sumit Rajak, Last updated: Sun, 20th Feb 2022, 6:36 AM IST
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज यानी 20 फरवरी को मतदान होना है. राज्य के 16 जिलों की 59 सीटों पर वोटिंग होनी है. इस चरण में हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा में मतदान होगा. मतदान सुबह 7 बजे से शाम छह बजे तक होगा. इस दौर में 2.16 करोड़ मतदाता 627 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद करेंगे.
यूपी में तीसरे चरण की वोटिंग आज

कानपुर. उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं और दो चरणों का चुनाव हो चुका है और 20 फरवरी को तीसरे चरण का चुनाव होना है. राज्य के 16 जिलों की 59 सीटों पर रविवार को मतदान होगा. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि इस चरण में हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर महोबा में मतदान होगा. मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा. शाम छह बजे मतदान केन्द्र के परिसर में जितने भी लोग कतार में लगे होंगे उन्हें वोट देने का अधिकार होगा. मतदान के लिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. इस दौर में 2.16 करोड़ मतदाता 627 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद करेंगे.

यह जानकारी शनिवार की शाम को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने अपने कार्यालय में प्रेसवार्ता में दी. उन्होंने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर मतदान दिवस को मतदेय स्थलों पर थर्मल स्कैनर, हैण्ड सैनीटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की व्यवस्था की गई है. दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर एवं जगह-जगह पर वॉल्यून्टियर की व्यवस्था की गई है, जो कि पीडब्ल्यू मतदाताओं की सहायता के लिए उपलब्ध रहेंगे.

यूपी चुनाव का तीसरा चरण: कानपुर समेत 16 जिलों में थमा प्रचार, 20 फरवरी को वोटिंग

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को है. 2017 के विधान सभा चुनाव में इन 16 जिलों में कुल 62.21 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस चरण में बुंदेलखंड और यादव लैंड कहे जाने वाले 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर कुल 627 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. वहीं 20 फरवरी को दो करोड़ मतदाता इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. 2017 के चुनाव में तीसरे चरण में 49 सीटों पर भाजपा को जीत मिली थी. इस बार सत्ताधारी भाजपा को बुंदेलखंड का अपना गढ बचाने की भी चुनौती है.

राज्य में तीसरे चरण में हाथरस, सादाबाद, सिकंदरा राऊ, टूंडला, जसराना, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद, सिरसागंज, कासगंज, अमॉपुर, पटियाली, अलीगंज, एटा, मारहरा, जलेसर, मैनपुरी, भोगांव, किशनी, करहल, कायमगंज, अमृतपुर, फर्रुखाबाद, भोजपुर, छिबरामऊ, तिर्वा, कन्नौज, जसवंतनगर, इटावा, भरथना, बिधूना, दिबियापुर, औरैया, रसूलाबाद, अकबरपुर-रानिया, सिकंदरा, भोगनीपुर, बिल्हौर, बिठूर, कल्याणपुर, गोविंदनगर, सीसामऊ, आर्यनगर, किदवई नगर, कानपुर कैंट, महाराजपुर, घाटमपुर, मढ़ौगढ़, कालपी, उरई, बबीना, झांसी नगर, मऊरानीपुर, गरौथा, ललितपुर, महरौनी, हमीरपुर, राठ, महोबा और चरखारी विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें