क्रिप्टो में निवेश करने वाले सावधान! ठगों ने लोगों के खाली किए खाते, जानें कैसे?

Naveen Kumar, Last updated: Tue, 22nd Feb 2022, 10:08 AM IST
  • कानपुर में ठगों ने लोगों को क्रिप्टोकरंसी में निवेश का लालच देकर करीब 50 लाख रुपये की चपत लगा दी. ठग पहले ऐप के जरिये निवेश कराते हैं. जब पैसे बैंक में ट्रांसफर करने का वक्त आता है, तो स्कैमर अकाउंट ही ब्लॉक कर देते हैं.
फाइल फोटो

कानपुर. ऑनलाइन ट्रेडिंग करने वालों का रुझान क्रिप्टोकरंसी की ओर बढ़ रहा है. क्रिप्टोकरेंसी में अचानक भारी उछाल भी देखने को ​मिला है. इसी बीच क्रिप्टोकरंसी के नाम पर अब खातों में सेंधमारी का खेल भी शुरू हो गया. कानपुर में ऐसे ही कई मामले सामने आए हैं, जिसमें ठगों ने लोगों को क्रिप्टोकरंसी में निवेश का लालच देकर करीब 50 लाख रुपये की चपत लगा दी. स्कैमर पहले लोगों को सस्ती क्रिप्टो के जरिए जल्द पैसे डबल करने का लालच देते हैं, इसके बाद उन्हें ऐप के जरिए निवेश करने को कहते हैं. पैसों के लालच के चक्कर में लोग इनकी बातों में आकर निवेश कर देते हैं. लेकिन, जब ऐप से पैसे बैंक में ट्रांसफर करने का वक्त आता है, तो स्कैमर अकाउंट ही ब्लॉक कर देते हैं. कानपुर के लोग भी ठगों के ट्रैप में आसानी से आ रहे हैं. ठगों ने अब तक 50 लाख रुपये का स्कैम कर दिया.

ऐसे फंसाते हैं ठग

स्कैमर सबसे पहले व्हाट्सएप पर अनजान नंबर से मैसेज करते हैं. बातचीत शुरू होने पर क्रिप्टो ट्रेडिंग के बारे जानकारी देते हैं. उन्हें पैसे निवेश के फायदे बताते हैं. झांसे में आए व्यक्ति को ठग ऐप के जरिये एक्सचेंज में निवेश कराते हैं. कानपुर निवासी अनीस खान ने बताया कि उन्होंने क्रिप्टो ऐप के जरिये 100 डॉलर का निवेश किया था. 24 घंटे में 225 डॉलर हो गए. 15 दिन में 3 हजार डॉलर निवेश किए, जो 9200 डॉलर हो गए. लेकिन, जब वॉलेट से रुपये बैंक में ट्रांसफर करने की बारी आई तो अकाउंट ही ब्लॉक कर दिया. इस बाबत एक्सचेंज में बात की तो 8500 डॉलर का घाटा दिखा दिया.

बेबी डॉल सनी लियोन ठगी का शिकार, पैन कार्ड इस्तेमाल कर ठग ने उठाया लोन और खराब कर दिया CIBIL स्कोर

निवेशक अपनी वर्चुअल करंसी क्रिप्टो वॉलेट में रखते हैं. इसमें ​तीन तरह के वॉलेट होते हैं जिसमें हॉट, कोल्ड और पेपर वॉलेट. हॉट वॉलेट ऑनलाइन इंटरनेट के जरिए जुड़े रहते हैं. कोल्ड वॉलेट यूएसबी या हार्ड ह्राइव में होते हैं. पेपर वॉलेट डायरी में नोट होते हैं. ठग सबसे ज्यादा ऑनलाइन हॉट वॉलेट में सेंधमारी करते हैं. ऐसे में लोगों को हॉट वॉलेट के प्रयोग से बचना चाहिए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें