रेलवे ने ट्रेनों से हटाया स्पेशल का टैग , अब पुराने किराये पर मिलेंगे टिकट

Smart News Team, Last updated: Thu, 3rd Mar 2022, 12:09 PM IST
  • रेलवे जल्द ही कोरोना काल से पहले वाली सुविधाऐं एक बार फिर से शुरू करने जा रहा है. जिसके बाद यात्रियों को एक बार फिर से पुराने किराए पर सुविधाओं के साथ सफर करने का मौका मिलेगा. इसके अलावा जनरल कोच की भी सुविधा फिर से शुरू की जाएगी. रेलवे बोर्ड एक अप्रैल से सभी ट्रेनें चलाने की भी बात कह रहा है.
भारतीय रेलवे (फाइल फोटो)

कानपुर. देश में कम होते कोविड के असर को देखते हुए रेलवे ने जनरल कोच को फिर से बहाल करने के आदेश दे दिए हैं. इसके अलावा रेलवे ने कोविड के वक्त शुरू की गईं स्पेशल ट्रेनों का दर्जा भी हटा लिया गया है. कोविड से पहले यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं को भी रेलवे जल्द शुरू करेगा. जिसके बाद रेलवे की यात्रा करने वाले लोगों को एक बार फिर से पुराने किराए पर सुविधाओं के साथ सफर करने का मौका मिलेगा. पुरानी सुविधा फिर से शुरू होने से लोगों को भी फायदा होगा. उन्हें पुराने दामों पर टिकट मिलेंगे.

रेलवे ने कोरोना काल में ट्रेनों को स्पेशल का दर्जा दिया था. स्पेशल का दर्जा मिलने के बाद इन ट्रेनों का किराया 30 से 40 फीसद तक बढ़ा दिया था. जनरल कोच में भी ऐसा ही था. आरक्षण जरूरी होने पर टिकट के दाम में दोगुनी बढ़ोत्तरी हो गई थी. पर अब रेलवे ने 28 फरवरी 2022 को जनरल कोच में सामान्य टिकट पर यात्रा की सुविधा एक बार फिर से बहाल कर दी है. जिसके बाद अब ट्रेनों के जनरल कोच में पहले का किराया ही लिया जाएगा. इसके अलावा कानपुर सेंट्रल स्टेशन से होकर जाने वाली 350 ट्रेनों से भी स्पेशल का तमगा हटा लिया गया है.

Viral Video: कचौड़ी के चक्कर में लोको पायलट ने रोक दी ट्रेन, रेलवे ने किया सस्पेंड

हर रोज करीब आठ से दस हजार दैनिक लोग कानपुर से लखनऊ की यात्रा करते हैं. कोविड से पहले दैनिक यात्री मेल एक्सप्रेस ट्रेन से लखनऊ जाते थे. जिसका किराया 35 रुपये था. लेकिन प्रीमियम ट्रेनों में यह किराया 75 रुपये तक पहुंच गया था. अब फिर से पुराने दाम लागु होने के बाद यात्री एक तरफ के किराए में ही लखनऊ होकर वापस भी आ जाएंगे. वहीं अगर पैसेंजर और मेमू ट्रेनों की बात करे तो इसमें आपको 15 से 20 रुपये ही देने होंगे.

रेलवे ने लखनऊ को दी 90 करोड़ रुपये की सौगात, स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी बेहतर सुविधा

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक एक अप्रैल 2022 से सभी ट्रेनें चलने लगेंगी. कानपुर से लखनऊ, हरदोई, आगरा, टूंडला, चित्रकूट समेत अन्य जगहों के लिए कुल 18 जोड़ी मेमू ट्रेनों का परिचालन होता है. इन ट्रेनों को 22 मार्च से चलाने की संभावना जताई जा रही है. प्रयागराज मंडल के जनसंपर्क अधिकारी अमित कुमार सिंह ने बताया कि स्पेशल ट्रेनों को पूर्व नंबर और समय अनुसार संचालित किया जा रहा है. धीरे-धीरे सभी ट्रेनों में जनरल कोच पर यात्रा की सुविधा शुरू कर दी जाएगी.

एक अप्रैल से सभी ट्रेनें चलाने के बाद रेलवे ने न्यूनतम किराया 30 रुपये रखा है. न्यूनतम किराया पर रेलवे अधिकारियों ने तर्क देते हुए कहा कि पैसेंजर और मेमू ट्रेनों की शुरुआत अभी पूरी तरह से नहीं हुई है. एक दो रूट पर ही गिनती की अनारक्षित ट्रेनें चलाई जा रही हैं इसलिए न्यूनतम किराया 30 रुपये है. पैसेंजर और मेमू ट्रेनों की शुरूआत होते ही न्यूनतम किराए में कमी कर दी जाएगी. बता दे कि कोविड काल से पहले तक रेलवे का न्यूनतम किराया पांच रुपये था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें