कानपुर में बादलों ने कम की धूप की तपिश, अब बिगड़ेगा मौसम का मिजाज

Sumit Rajak, Last updated: Wed, 5th Jan 2022, 1:52 PM IST
  • पश्चिमी विक्षोभों की शुरुआत के बाद मौसम में बदलाव शुरू हो गया है. बुधवार सुबह से ही हल्के बादल छा गए जिसने धूप की तपिश कम कर दी. इसके सायंकाल तक घने होने की संभावना है. बादलों के चलते रात का तापमान लगातार तीसरे दिन चढ़कर 08.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. मौसम का मिजाज बदलते ही अब दिन में ज्यादा सर्दी का अहसास शुरू होगा.
फाइल फोटो

कानपुर. सशक्त पश्चिमी विक्षोभों की शुरुआत के बाद मौसम में बदलाव शुरू हो गया है. बुधवार सुबह से ही हल्के बादल छा गए जिसने धूप की तपिश कम कर दी. इसके सायंकाल तक घने होने की संभावना है. बादलों के चलते रात का तापमान लगातार तीसरे दिन चढ़कर 08.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. लेकिन सुबह से गलन शुरू हो गई. मौसम विभाग का मानना है कि देर शाम या गुरुवार सुबह से बूंदाबांदी शुरू हो सकती है.

मौसम का मिजाज बदलते ही अब दिन में ज्यादा सर्दी का अहसास शुरू होगा. अभी तक दिन का पारा भी अप ट्रेंड पर चल रहा है। पर अब इसके गिरने की संभावना है. बुधवार को रात के तापमान में 02.6 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई जिससे पारा 08.2 डिग्री तक पहुंच गया. यह सामान्य से 1.4 डिग्री अधिक है. ऐसा तब ही संभव है जब बादल हों.

लखनऊ में ओमिक्रोन की दस्तक, जिलों में 1000 से अधिक केस होने पर बढ़ेंगे कई तरह के प्रतिबंध

सुबह से चल रहीं तेज हवाएं

सुबह से तेज हवाएं चल रही हैं जो दक्षिण पूर्वी हैं. इनकी गति पांच से सात किमी प्रति घंटा बनी हुई थी. भले ही सुबह धूप खिली लेकिन इसमें बादलों के चलते तेजी नहीं रही. दोपहर बाद बादलों के घने होने की संभावना है. मंगलवार को लगातार तीसरे दिन तापमान बढ़कर 23.5 डिग्री हो गया था. यह इस जनवरी का अधिकतम पारा था.

किसानों को दी सलाह

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय (सीएसए) के कृषि मौसम तकनीकी अधिकारी अजय मिश्रा ने किसानों को सलाह दी है कि 06 से 10 जनवरी के मध्य घने बादल छाए रहने के कारण स्थानीय स्तर पर तेज हवाएं, गरज चमक एवं ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. ऐसे में सिंचाई, कीटनाशी आदि का छिड़काव स्थगित रखें. जल निकासी का भी प्रबंधन रखें,

प्रदूषण से मिलेगी राहत

यदि तेज हवाएं चलती हैं और बारिश होती है तो शहरवासियों को वायु प्रदूषण से राहत मिल सकती है. बुधवार को सुबह नौ बजे सीपीसीबी के अनुसार नेहरू नगर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 255 (मानक 50), किदवई नगर का 227 और एनएसआई का 226 रहा. यह यलो जोन है जिसे खराब श्रेणी में माना जाता है.

घने बादल छाएंगे, बारिश संभव

सीएसए के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि अब तक के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार शाम तक मध्यम से घने बादल छा जाएंगे. बूंदाबांदी या हल्की बारिश भी देर रात तक संभावित है. आगे मौसम में कुछ दिनों तक इसी तरह उतार-चढ़ाव बना रहेगा. आईएमडी के अनुसार 08 जनवरी को अधिक बारिश की संभावना है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें