18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण आज से शुरू, जानें डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Sat, 1st May 2021, 8:18 AM IST
  • आज से पूरे देश में टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू हो रहा है. तकरीबन ढाई करोड़ लोग इस वैक्सीन के लिए पंजीकरण भी करा चुके हैं लेकिन उन्हें वैक्सीन कहां मिलेगी इसका अभी पता नहीं है.
18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण आज से शुरू, जानें डिटेल्स

कानपुर। पूरे देश में 1 मई यानी आज से टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण का आयोजन किया जाएगा जिसके तहत 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. इस अभियान के तहत लगभग ढाई करोड़ लोगों ने इसके लिए पंजीकरण भी करा लिया है, लेकिन उन्हें वैक्सीन कहां मिलेगी, इसका पता अभी नहीं चला है. आज दोपहर 12:00 बजे सेउर्सला अस्पताल से 18 से 44 साल तक के आयु के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. बताते चलें कि 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को पहला या दूसरा डोज लेने के लिए नए वैक्सीनेशन सेंटर ढूंढने में काफी मुश्किल आ रही है.

देश में होने वाले टीकाकरण के हर चरण को शुरू करने से पहले उसकी तैयारियों के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने विस्तार से जानकारी दी है, लेकिन मंत्रालय ने तीसरे चरण को लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है. शुक्रवार को हुई प्रेस कांफ्रेस में पूछे गए सवालों का स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल की ओर से कोई स्पष्ट जवाब नहीं आया था.

कानपुर में शादी से कुछ घंटे पहले लड़के पक्ष ने तोड़ी शादी, लड़की के परिजनों ने दर्ज कराई FIR

सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि हम अभी यह नहीं बता सके कि किन-किन राज्यों में 18 से 44 साल के युवाओं का टीकाकरण शुरू होने जा रहा और अभी तक कितने लोगों को समय और स्थान अलॉट कर दिया गया है. उन्होंने आगे कहा कि एक मई को देश में टीके की कुल कितनी डोज उपलब्ध होगी, जिसमें से 50 फीसद राज्यों और निजी क्षेत्र को मिलनी है.

CM योगी की नई रणनीति! लोगों को सहायता देने के लिए टीम-9 को दी पूरी जिम्मेदारी

शनिवार से यूपी में 18 से 44 आयु के लोगों के कोरोना टीकाकरण उन सात जिलों से शुरू किया जाएगा, जिनमें संक्रमण सबसे ज्यादा है. इन जिलों में लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर मेरठ और बरेली शामिल हैं. यह वे जिले हैं जहां कोरोना संक्रमण के 9000 से ज्यादा सक्रिय केस हैं. उत्तर प्रदेश में अब तक 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के 1,01,49,009 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है, वहीं 22,33,929 लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें