UP में बढ़ा जीका का कहर, कानपुर में 123 संक्रमित, लखनऊ में 500 सर्विलांस टीम एक्टिव

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 13th Nov 2021, 10:28 PM IST
  • यूपी में जीका वायरस का संक्रमण कम होने का नाम ले रहा है. खासकर कानपुर में सभी प्रयास के बाद भी संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. 15 नए संक्रमितों के साथ कानपुर में संक्रमितों की संख्या 123 हो गई है. वहीं, लखनऊ में संक्रमण के खतरे को देखते हुए विभाग ने 500 सर्विलांस टीम तैनात कर दी हैं.
UP में बढ़ा जीका का कहर, कानपुर में 123 संक्रमित, लखनऊ में 500 सर्विलांस टीम एक्टिव

कानपुर. उत्तर प्रदेश में जीका वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. कानपुर, कन्नौज के बाद राजधानी में दो संक्रमितों के मिलने के बाद से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. अगर कानपुर की बात करें तो शहर में शनिवार को 15 नए संक्रमित केस सामने आए हैं. वहीं, लखनऊ में जीका वायरस और डेंगू के लक्षण एक जैसे होने की वजह से विभाग को ज्यादा मुश्किल हो रही है. अभी तक राजधानी में सिर्फ दो केस ही जीका वायरस के सामने आए हैं, लेकिन मुश्किल ये है कि दोनों केस अलग-अलग इलाके में सामने आने से विभाग की बेचैनी ज्यादा बढ़ गई है.

4 एयरफोर्स कर्मी के बाद आंकड़ा 123 पहुंचा

कानपुर में शनिवार को 15 नए जीका वायरस के केस सामने आए हैं. जिनमें एयरफोर्स के 4 कर्मी भी शामिल हैं. जिससे कानपुर में संक्रमितों का आंकड़ा 123 पहुंच गया है. बता दें कि कानपुर में जीका वायरस के सबसे अधिक केस एयरफोर्स कर्मियों में ही मिले है. वहीं, शनिवार को सबसे अधिक महिलाएं संक्रमित पाई गईं. 15 में 11 महिलाएं ही संक्रमित हैं.

Zika Virus: कानपुर में जीका रोकथाम के लिए 100 टीमों का गठन, 176 लोगों के लिए गए सैंपल

400 मकानों की स्क्रीनिंग और लिए गए सैंपल

कानपुर में जीका वायरस के नए केस सामने आने के बाद शहर में सक्रंमितों के मकान के आसपास करीब 400 मकानों का स्क्रीनिंग और सैंपल लिए गए हैं. साथ ही नगर निगम की टीम लगातार इन इलाकों में फॉगिंग कर रही है. इनमें से अधिक मरीजों में कोई लक्षण अभी सामने नहीं आए हैं इनमें जांच में संक्रमित होने की जानकारी हुई है. सभी कोरोना की तरह होम आइसोलेट में हैं.

जीका के लिए बने कंटेनमेंट जोन, 500 सुपर सर्विलांस टीम तैनात

राजधानी लखनऊ में दो जीका वायरस के केस सामने आने के बाद लखनऊ डीएम ने कोरोना की तरह जीका वायरस के लिए कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही जो भी मरीज जीका के सामने आ रहे हैं उनको भी कोरोना की तर्ज पर होम आइसोलेट करने के निर्देश दिए है. जीका के लिए शहर में निगरानी समिति सक्रिय करने के साथ 500 सुपर सर्विलांस टीमें भी शहरभर में तैनात हैं. ताकि नए केसों का पता लगाया जा सके.

इस बैंक पर RBI ने लगाए प्रतिबंध, ग्राहक सिर्फ निकाल सकेंगे 1 हजार रुपये

जीका से बचने के लिए सबसे पहले आसपास पानी इकट्ठ न होने दें, क्योंकि जीका वायरस के वायरस पानी में ही पैदा होते हैं. साथ ही समय-समय में कीट निवारक का इस्तेमाल करते रहें. फुल स्लीव्स के कपड़े पहनने के साथ सोते वक्त मच्छरदानी का इस्तेमाल करें.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें