दिवाली के दिन कानपुर में फूटा जीका वायरस का बम, 56 नए संक्रमित मरीजों की पुष्टि

ABHINAV AZAD, Last updated: Thu, 4th Nov 2021, 11:37 AM IST
  • कानपुर में जीका वायरस संक्रमित 56 नए मरीजों की पुष्टि हुई है. नेशनल वायरोलॉजी सेंटर पुणे की रिपोर्ट के बाद सर्विलांस टीम को एक्टिव कर दिया गया है. फिलहाल, कानपुर में जीका वायरस संक्रमित मरीजों की तादाद 91 है.
(प्रतीकात्मक फोटो)

कानपुर. दिवाली के दिन कानपुर में जीका बम फूटा है. दरअसल, 56 लोगों में जीका वायरस की पुष्टि के बाद शहर में हड़कंप की स्थिति है. अब कानपुर में जीका वायरस संक्रमितों की तादाद 91 पहुंच गई है. जीका वायरस के संक्रमितों को स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने घर पर ही रहने की सलाह दी है. नेशनल वायरोलॉजी सेंटर पुणे की रिपोर्ट आने के बाद आनन-फानन में सर्विलांस टीम को एक्टिव किया गया. जबकि नए संक्रमितों को फोन कर जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दी गई है. साथ ही सभी संक्रमितों को होम आइसोलेशन में रहने को कहा गया है.

मिली जानकारी के मुताबिक, 56 नए संक्रमितों में महिलाओं की तादाद 21 है जबकि पुरुषों की संख्या 35 है. बताया जा रहा है कि जीका वायरस की चपेट में आने वाले बच्चे, युवा और बुजुर्ग सभी उम्र के लोग शामिल हैं. बुधवार की तरह दीवाली वाले दिन यानी गुरुवार को भी जीका वायरस संक्रमित पाए गए. ज्यादातर संक्रमित मरीज मरीज हरजेंदर नगर और एयरफोर्स परिसर के हैं. जबकि कानपुर का आदर्श नगर मोहल्ला जाकी वायरस से सर्वाधिक प्रभावित है.

मनीष गुप्‍ता हत्‍याकांड: CBI ने की FIR दर्ज, सभी सबूत सौंपेगी SIT, पत्‍नी मीनाक्षी ने CM योगी को कहा थैंक यू

इस बीच कानपुर के जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने कहा कि गुरुवार को आई रिपोर्ट में शहर के 56 लोगों में जीका वायरस की पुष्टि हुई है. बचाव कार्य चार स्तरों पर किए जा रहे हैं. लोगों को मच्छरों से बचने की सलाह दी गई है. आम जनता से मच्छरों के स्रोत खत्म करने में सहयोग मांगा गया है. मिली जानकारी के मुताबिक, कानपुर के पोरखपुर से चार पॉजिटिव मिले हैं. जबकि लालकुर्ती से एक, मोतीनगर से एक, अशर्फाबाद से एक, कृष्णा नगर में महिला, हरजेंदरनगर से भी जीका वायरस संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें