आईआईटी कानपुर के वाई २0 बैच के लिए 8 नवम्बर से जारी होगा अकैडमिक कलेंडर

Smart News Team, Last updated: 03/11/2020 03:06 PM IST
  • आठ नवंबर से यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.इसका लिंक डीन अकैडमिक अफेयर्स की वेबसाइट से लिया जा सकेगा.
आईआईटी कानपुर करवाएगा बीटेक की ऑनलाइन क्लासेज जल्द शुरू

कानपुर.आइआइटी कानपुर के बीटेक फर्स्ट ईयर में दाखिला लेने नए छात्रों का बैच संस्थागत नहीं ऑनलाइन पढ़ाई करेगा.वर्ष के अनुसार उनके बैच को वाई 20 बैच से संबोधित किया जाएगा. संस्थान द्वारा आठ नवंबर को अकैडमिक कलेंडर भी जारी हो जाएगा. जिसके बाद दूसरे या तीसरे हफ्ते से पढ़ाई शुरू हो जाएगी. संस्थान के पुरातन छात्रों के सहयोग से नया प्रवेश पाने वाले छात्रों के लिए लैपटॉप व ब्रॉडबैंड की सुविधा मुहैया की जा रही है. कुछ छात्रों को तो उनके घर पर ही लैपटॉप व ब्रॉडबैंड भिजवा दिया गया है. इसके जरिये छात्र आसानी से संस्थान की वेबसाइट पर अपने शैक्षिक प्रमाण पत्र व फीस सहित तमाम जानकारियां और ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे.

UP पुलिस SI व कॉन्स्टेबल पद के गैर हाजिर अभ्यर्थियों का 4 नवंबर को एग्जाम

आठ नवंबर से यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसका लिंक डीन अकैडमिक अफेयर्स की वेबसाइट से लिया जा सकेगा. इसके बाद छात्र ऑनलाइन फीस जमा करा सकेंगे. उन्हें इसके लिए डीन ऑफ स्टूडेंट्स अफेयर्स की वेबसाइट देखनी होगी.वेबसाइट पर जल्द ही प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम शुरुआत होगी. आनलाइन क्लास शुरू होने से पहले नए छात्रों को अपने शैक्षणिक दस्तावेजों की मूल प्रति, जाति, आय समेत अन्य प्रमाण पत्रों को न्यू स्टूडेंट प्रोफाइल पोर्टल पर अपलोड करना होगा. इसके बाद संस्थान द्वारा छात्रों के प्रमाण पत्रों और दस्तावेज का सत्यापन कराया जाएगा. न्यू स्टूडेंट प्रोफाइल पोर्टल का लिंक डीन एकेडमिक अफेयर्स की वेबसाइट पर मिल जाएगा. सब कुछ सही मिलने के बाद छात्रों को ऑनलाइन एकेडमिक रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा.आपको बता दें आईआईटी ने छात्रों की जानकारी व सुविधा के लिए पहले से ही कई तरह के ऑनलाइन ज़रिए बना रखे हैं.

रेलवे स्टेशन अथवा हवाई अड्डे से संस्थान की दूरी और रूट मैप आदि जानकारियों के अलावा ऑनलाइन तरीके से संस्थान का एरियल व्यू लिया जा सकता है. इसके अलावा वेबसाइट पर संस्थान की भूगौलिक व भौतिक स्थिति व अन्य जानकारियाँ भी उपलब्ध हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें