महीने से बिगड़े वायु प्रदूषण को बारिश ने धोया, हालात हुए सामान्य

Smart News Team, Last updated: 16/11/2020 09:16 PM IST
  • कानपुर सहित यूपी के 13 शहरों में बिगड़े वायु गुणवत्ता को लेकर जहां पहले ही एनजीटी ने दिशा निर्देश जारी करते हुए चिंता जाहिर की थी.तो वही सरकार भी वायु गुणवत्ता को लेकर बेहद चिंतित हो गई थी.लेकिन देर रात हुई बारिश ने कानपुर में बिगड़े वायु गुणवत्ता को सामान्य स्थिति पर लाकर खड़ा कर दिया है.
कानपुर में बारिश ने सुधारा प्रदुषण हाल

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में बिगड़े हुए वायु प्रदूषण को लेकर जहां सरकार बेहद चिंतित थी तो वही अन्य संस्थाएं भी वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए प्रयास कर रही थी. लेकिन इन सभी के बीच रविवार देर रात लगातार 2 घंटे हुई बारिश ने 1 महीने से बिगड़े चल रहे वायु की गुणवत्ता को काफी हद तक सुधार दिया है.

वातावरण में जहां हानिकारक गैसों की मात्रा कम हो गई है.वहीं धूल, धुएं और पटाखों की वजह से निकले अतिसूक्ष्म तत्वों का घनत्व पहले के मुकाबले नीचे आ गया है और वायु गुणवत्ता सूचकांक की हालत में सुधार आ गया है.जानकारों की माने तो देर रात हुई बारिश ने वातावरण को काफी हद तक सुधार दिया है.

कानपुर में पानी की छींटे गिरने पर दो समुदायों के बीच बड़ा बवाल, एक मौत

 और लगभग 48 घंटे तक वातावरण बिल्कुल साफ सुथरा और शुद्ध रहेगा और वही स्मार्ट सिटी के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में लगाए गए एयर क्वालिटी मॉनीटरिंग स्टेशन के आंकड़ों ने वायु गुणवत्ता सूचकांक को बेहतर बताया है. और कहा है कि अब वायु गुणवत्ता खतरे के निशान से नीचे आ गया है.लेकिन वही मौसम में आए बदलाव को देखते हुए डॉक्टरों ने दमा,टीबी, सांस के पुराने रोगी और कोविड पॉजिटिव हो चुके लोगों को सावधानी बरतने की सलाह भी दी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें