22 साल के अनिकेत सचान ने पास की यूपीएससी की परीक्षा

Smart News Team, Last updated: 05/08/2020 03:19 PM IST
  • पहले प्रयास में ही 285वीं रैंक पाकर सफल हुए अनिकेत सचान
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के सिविल सेवा परीक्षा

कानपुर। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के सिविल सेवा परीक्षा 2019 का परिणाम मंगलवार को जारी हुआ।रिजल्ट जारी होते ही कानपुर के युवाओं में उत्साह की लहर दौड़ पड़ी।

कानपुर आवास विकास कल्याणपुर की गुंजन कटियार ने ऑल इंडिया 16वीं रैंक हासिल की है तो दामोदर नगर के अनिकेत सचान ने 285वीं रैंक हासिल कर शहर का नाम रोशन किया। 22 साल की उम्र में अनिकेत ने पहले ही अटेंप्ट में परीक्षा पास कर ली। रिजल्ट जारी होते ही घर वालों सहित तमाम रिश्तेदारों व मित्रों द्वारा शुभकामनाओं का दौर शुरू हो गया। परिवार की खुशी का ठिकाना ना रहा।

अनिकेत सचान मूलरूप से घाटमपुर उमरी के रहने वाले विनय कुमार व मंजूषा सचान के बेटे हैं। वर्तमान व अपने माता पिता के साथ कानपुर के दामोदर नगर में रहते हैं। अनिकेत ने सिविल सेवा परीक्षा में 285वीं रैंक हासिल की है। वह बचपन से ही मेधावी रहे हैं और केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाई करते हुए दसवीं में 95 फीसद और 12वीं में 96.2 प्रतिशत अंक हासिल कर स्कूल टॉप किया था।

इसके बाद पहले ही प्रयास में उन्हें आइआइटी बीएचयू में दाखिला मिल गया और उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में प्रवेश लिया। कॉलेज की पढ़ाई के साथ वह यूपीएससी की परीक्षा की भी तैयारी करते रहे और सिविल सेवा परीक्षा 2019 में सफलता हासिल की है। उनकी बहन आयुषी सचान दिल्ली में एम्स से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही हैं। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपनी मेहनत और माता-पिता के साथ ताऊजी संतोष सचान, मौसा सत्यभान सचान व मिथलेश सचान को दिया है।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें