इमरजेंसी यूनिट शुरू अब जे.के कैंसर संस्थान में 24 घंटे मिलेगा इलाज

Smart News Team, Last updated: Wed, 18th Nov 2020, 10:08 PM IST
  • लंबे समय से जेके कैंसर संस्थान में 24 घंटे मरीज भर्ती करने को लेकर चल रही मांग अब पूरी हो चुकी है. और संस्थान में इमरजेंसी यूनिट का शुभारंभ कर दिया है. इसके बाद प्रदेश से आने वाले मरीजों को भर्ती होने के लिए दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा.
कानपुर में जे.के कैंसर संस्थान में इमरजेंसी यूनिट शुरू कर दी गयी है

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में जे.के कैंसर संस्थान ने अब 24 घंटे कैंसर के गंभीर मरीजों की भर्ती करने के लिए इमरजेंसी यूनिट शुरू कर दी है.जिसके बाद अब देर रात गंभीर से गंभीर मरीजों को इमरजेंसी यूनिट में भर्ती करके इलाज मिल सकेगा और इलाज के लिए उन्हें भटकना नहीं पड़ेगा.बताते चले कि जे.के कैंसर संस्थान में उत्तर प्रदेश केेे समस्त जिलों से मरीज इलाज करवानेेे के लिए आते हैं पर लंबे समय से यहां पर इमरजेंसी सेवाएं नहीं चल रही थीं.

जिसके चलते बाहर से आने वाले कैंसर के मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा था.जिसको लेकर लगातार शासन और प्रशासन को जानकारी दी जा रही थी. जिसकी जानकारी होने के बाद अपर मुख्य सचिव ड़ॉ. रजनीश दुबे ने जल्द से जल्द समस्या के निस्तारण का भरोसा दिलाया था.जिसके बाद अस्पताल प्रशासन की ओर से तैयारियां भी शुरू कर दी गई थी और सबसे कम समय में आठ बेड़ की इमरजेंसी यूनिट तैयार करायी गया था. सारी व्यवस्थाएं पूरी होने के बाद सोमवार को कानपुर के जे.के कैंसर 24 घंटे इमरजेंसी यूनिट को शुरू कर दिया गया है और अब कैंसर मरीजों को 24 घंटे भर्ती करने की सुविधा मिलेगी. 

महीने से बिगड़े वायु प्रदूषण को बारिश ने धोया, हालात हुए सामान्य

इसी के साथ गंभीर स्थिति वाले मरीजों के लिए जेके कैंसर में हैलट के विशेषज्ञ ड़ॉक्टर देखने यहां आयेंगे.साथ ही महिला व पुरुष के लिए अलग-अलग बेड़ की सुविधा की गई है. जे.के कैंसर के निदेशक ने बताया कि संस्थान की पहली मंजिल में इमरजेंसी यूनिट बनायी गयी है.यूनिट में आठ बेड़ हैं‚जिसमें 4–4 बेड़ महिला व पुरुष मरीजों के लिए रिजर्व किये गये हैं.इमरजेंसी में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए पाइप लाइन लगी है.वेंटीलेटर और आधुनिक उपकरण भी मुहैया कराये गये हैं.अलग ड़ॉक्टर व पैरामेडि़कल स्टाफ तैनात किया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें