त्योहार स्पेशल ट्रेन: कानपुर से गुजरेंगी 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें

Smart News Team, Last updated: 18/10/2020 09:59 PM IST
  • कानपुर सेंट्रल से करीब 15 जोड़ी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों को मंजूरी मिली है, जिसमें से कई ट्रेन जहां दिल्ली से बिहार जाने वाली हैं. तो वहीं, राजस्थान जाने वाली भी कई ट्रेन कानपुर से होकर गुजरेंगी. ट्रेन का संचालन 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक होगा.
त्योहारों के इस खास मौके पर करीब 15 जोड़ी ट्रेन कानपुर से होकर गुजरेंगी

कानपुर: त्योहारों के इस खास मौके पर रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए उन्हें जबरदस्त तोहफा दिया है. दरअसल, रेलवे ने करीब 196 ट्रेनों को त्योहारों के इस खास मौके पर मंजूरी दी है, जिसमें से करीब 15 जोड़ी ट्रेन कानपुर से होकर भी गुजरेंगी. इन सभी ट्रेनों को बीते शनिवार से ही अनुमति दे दी गई है. कानपुर से गुजरने वाली अधिकतर ट्रनों में दिल्ली से बिहार और पटना के लिए जाने वाली ट्रेनें शामिल हैं. जहां छठ और बाकी त्योहारों के बीच इस रूट पर यात्रियों की संख्या अधिक बढ़ जाती है तो वहीं यह ट्रेनें यात्रियों को काफी सुविधा दे सकती हैं. कानपुर से होकर गुजरने वाली इन सभी ट्रेनों का संचालन 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक होगा.

कानपुर से होकर जाने वाली ट्रेनों में आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर सुपरफास्ट ट्रेन शामिल है, जिसका संचालन 21 अक्टूबर से शुरू होगा. यह ट्रेन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को आनंद विहार टर्मिनल से शाम 4:55 चलेगी और रात 8:15 पर यह कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी. बिहार के लिए अगली ट्रेन नई दिल्ली से पटना के लिए सुविधा ट्रेन भी कानपुर से होकर गुजरेगी. यह ट्रेन जहां 2:55 पर नई दिल्ली से चलकर 10:45 पर कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी. बिहार से इतर आनंद विहार से गोरखपुर जाने वाली हमसफर सुपरफास्ट ट्रेन भी कानपुर से होकर गुजरेगी, जिसका संचालन 20 अक्टूबर से सप्ताह में तीन दिन सोमवार, मंगलवार और गुरुवार को होगा.

कानपुर विश्वविद्यालय में इन पदों पर निकली वैकेंसी, 9 अक्टूबर को होगा इंटरव्यू

राजस्थान जाने वाली कई ट्रेनें भी कानपुर से होकर गुजरेंगी, जिसमें अजमेर सियालदाह सुपरफास्ट ट्रेन शामिल है. 20 अक्टूबर से इस ट्रेन का संचालन प्रतिदिन होगा. अजमेर से 12:45 बजे चलने वाली यह ट्रेन जयपुर, आगरा फोर्ट होते हुए रात 11:15 पर कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी. इसके अलावा राजस्थान जाने वाली ट्रेनों में जोधपुर-वाराणसी मरुधर एक्सप्रेस ट्रेन, बीकानेर-कोलकाता सुपरफास्ट ट्रेन शामिल है. जहां मरुधर एक्सप्रेस सप्ताह में सातों दिन चलेगी तो वहीं बीकानेर-कोलकाता सुपरफास्ट ट्रेन केवल गुरुवार को ही चलेगी.

इन सबसे इतर पुणे लखनऊ के बीच स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन का संचालन होगा, जो कि 20 अक्टूर से हफ्ते में केवल मंगलवार को ही चलेगी. यह ट्रेन भी कानपुर से होकर गुजरेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें