175 साल पहले हुआ कानपुर शहर की शान जामा मस्जिद का निर्माण, जानें इसका इतिहास

Smart News Team, Last updated: Wed, 4th Aug 2021, 8:42 AM IST
  • अगर आप ट्रेन से सफर करना चाहते हैं तो इसमें केवल 6 घंटे का समय लगेगा. नाना राव पार्क से यह जामा मस्जिद केवल 1.7 किलोमीटर की दूरी पर है. आप नाना राव पार्क से पैदल यहां पर पहुंच सकते हैं.
यह जामा मस्जिद नाना राव पार्क से केवल 1.7 किलोमीटर की दूरी पर है. (Credit: Kanpur Tourism Official Site)

कानपुर में यूं तो घूमने लायक कई जगहें मौजूद हैं, जो की धार्मिकता के साथ-साथ ऐतिहासिक दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण है. ऐसी ही एक जगह है कानपुर की 'जामा मस्जिद.' शहर के बीचों-बीच हाफिज अहसान अमिन स्ट्रीट, गिलिश बाजा, पटकापुर स्थित यह मस्जिद काफी पुरानी है. 175 साल पहले बनी मस्जिद बाहर और अंदर दोनों ही तरफ से बेहद आकर्षक है. इसमें जगह-जगह पर शानदार नक्काशी की गई है. बता दें, यह जामा मस्जिद नाना राव पार्क से केवल 1.7 किलोमीटर की दूरी पर है.

कानपुर के जामा मस्जिद की खास बात यह है कि यहां पर हर किसी को प्रवेश की अनुमति है, चाहे वह हिंदू हो या मुस्लिम. क्रांति की नगरी में स्थित इस मस्जिद की दीवारों को हरे और ऑफ व्हाइट रंग से चित्रित किया गया है, जो देखने में बेहद ही सुंदर लगता है. यहां की वास्तुकला देख पर्यटक काफी आकर्षित होते हैं. मस्जिद के पेश इमाम कारी शमशेर आलम ने बताया था कि करीब 40 साल पहले सहारनपुर के मौलाना अशरफ अली थानवी ने मदरसा जामे उलूम की नींव रखी थी.

 

मस्जिद के पेश इमाम कारी शमशेर आलम ने बताया था कि करीब 40 साल पहले सहारनपुर के मौलाना अशरफ अली थानवी ने मदरसा जामे उलूम की नींव रखी थी.(Credit: Kanpur Tourism Official Site)

आज पूरे देश में कानपुर की यह मस्जिद काफी प्रसिद्ध है. दूर-दूर से पर्यटक यहां पर घूमने आते हैं. अगर आप भी इतिहास के साथ-साथ वास्तुकला की खूबसूरती देखना चाहते हैं तो कानपुर के इस जामा मस्जिद का दौरा कर सकते हैं. यहां से नाना राव पार्क भी बेहद करीब है, आप चाहें तो वहां भी घूम सकते हैं.

अगर आप भी इतिहास के साथ-साथ वास्तुकला की खूबसूरती देखना चाहते हैं तो कानपुर के इस जामा मस्जिद का दौरा कर सकते हैं.(Credit: Kanpur Tourism Official Site)

दिल्ली से कानपुर: दिल्ली से कानपुर की दूरी करीब 495.5 किलोमीटर है. आप बस, ट्रेन या फिर अपने वाहन के जरिए यह सफर तय कर सकते हैं. सड़क मार्ग से दिल्ली से कानपुर पहुंचने में 7.35 घंटे का समय लगता है. वहीं अगर आप ट्रेन से सफर करना चाहते हैं तो इसमें केवल 6 घंटे का समय लगेगा. नाना राव पार्क से यह जामा मस्जिद केवल 1.7 किलोमीटर की दूरी पर है. आप नाना राव पार्क से पैदल यहां पर पहुंच सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें