कानपुरः लंबी बीमारी से बाद जेके सीमेंट समूह के चेयरमैन यदुपति सिंघानिया का निधन

Smart News Team, Last updated: 13/08/2020 03:40 PM IST
  • यूपी क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व चेयरमैन और जेके सीमेंट ग्रूप के चेयरमैन यदुपति सिंघानिया का लम्बी बीमारी के चलते सिंगापुर में आज निधन हो गया. उद्योग जगत और क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई.
यदुपति सिंघानिया

यूपी के कानपुर में क्रिकेट जगत के नई दिशा दिलाने वाले और सीमेंट के व्यापार से उद्योग जगत में खुद को बुलंदियों तक पहुंचा अलग पहचान देने वाले यदुपति सिंघानिया का आज निधन हो गया. वे लंबे समय से बीमार थे. करीब डेढ़ महीने पहले उन्हें सिंगापुर में भर्ती कराया गया था. निधन की सूचना से उद्योग जगत में शोक की लहर दौड़ गई है. परिवार में मां सुशीला सिंघानिया है जिनका रो-रोकर बुरा हाल हो रहा है.

एक कुशल नेतृत्व की क्षमता

यदुपति सिंघानिया में कुशल नेतृत्व की क्षमता थी.जिससे बलबूते उन्होने जेके सीमेंट को बुलंदियों तक पहुंचाया.

यदुपति सिंघानियां ने जेके सीमेंट को संकट के दौर से उबारते हुए व्हाइट सीमेंट के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी तीसरी कंपनी की कतार में खड़ा किया. साल 2004 में जेके सीमेंट के सीईओ का प्रभार संभाला था. तब से जेके सीमेंट सफलता के लगातार बुलंदियों को छू रही है. करीब दो वर्ष पहले कुशल नेतृत्व क्षमता के लिए उन्हें बेस्ट सीईओ के अवार्ड से भी नवाजा गया था. वह देश के शीर्ष सीईओ में 28वें स्थान पर थे. उन्होंने जेके सीमेंट का कुल कारोबार वर्ष 2023 तक 20 बिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा था. काफी समय से बीमार होने के बावजूद वह नियमित तौर पर सुबह 10 से ढाई बजे तक दफ्तर का कामकाज निपटाते रहे.

यदुपति सिंघानिया उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के लंबे समय से चेयरमैन भी रहे. सचिव कोई भी होता रहा लेकिन चेयरमैन यदुपति सिंघानियां ही चुने जाते रहे. उन्होंने क्रिकेट को बुलंदियों तक पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. खिलाड़ियों की मदद के लिए हमेशा प्रयासरत रहे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें