तत्काल ट्रेन टिकट बुकिंग की तरह सेकेंडों में बंद हो रहे लर्निंग डीएल के आवेदन

Smart News Team, Last updated: 22/08/2020 11:41 AM IST
  • कानपुर में तत्काल ट्रेन टिकट बुकिंग की तरह लर्निंग डीएल के आवेदन होने लगे हैं. कुछ सेकेंडों में ही वेबसाइट पर बुकिंग बंद हो जाती है. वेबसाइट पर बुकिंग शुरू होते ही सेकेंडों में बंद हो जाती है. 
तत्काल ट्रेन टिकट बुकिंग की तरह सेकेंडों में बंद हो रहे लर्निंग डीएल के आवेदन

कानपुर. कानपुर में लर्निंग डीएल के लिए बुकिंग करना लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर रहा है. दरअसल, ट्रेनों के तत्काल टिकट बुकिंग की तरह लर्निंग डीएल के आवेदन की साइट भी सेकेंडों में बंद हो जाती है. दरअसल लर्निंग लाइसेंस बुकिंग करवाने की परिवहन विभाग की वेबसाइट आधी रात 12 बजे के बाद खुलती है. इसी के बाद इस पर आवेदव कुछ सेकेंडों में ही बंद हो जाते हैं. एक से डेढ़ मिनट बाद साइट बंद हो जाती है. ऐसा होने के पीछे प्रतिदिन के आवेदन कोटा को कारण बताया जा रहा है.

परिवहन विभाग में कोरोना के चलते कानपुर जिले के लर्निंग डीएल आवेदन का कोटा प्रतिदिन के अनुसार तय कर दिया है. एक दिन में केवल 60 लोगों के आवेदन लिए जा रहे हैं. आलम यह है कि तत्काल रेल टिकट की तरह यहां भी आवेदन कर पाना मुश्किल हो जाता है. लोगों को पहले तो आधी रात तक इंतजार करना पड़ रहा है. उसके बाद साइट खुलने पर कोटा फुल हो जाता है.

विकास कार्यों की फाइल शासन को न भेजने से नाराज दिखीं महापौर, लिखा पत्र

एआरटीओ प्रशासन उदयवीर सिंह कहते हैं कि प्रक्रिया तो आवेदन की ऑनलाइन ही है. साथ में मुख्यालय ने कोटा भी तय कर दिया है. निर्धारित कोटा के हिसाब से आवेदन होते ही साइट बंद हो जाती है. डीएल के लिए आवेदन निजी आईडी से संभव नहीं हो पा रहा है. ज्यादातर आवेदन साइबर कैफे से ही हो रहे हैं. इस बात की भी आशंका जताई जा रही है कि तत्काल रेल टिकट की तरह डीएल बनवाने वाला गिरोह भी सक्रिय हो गया है.

कानपुर: वार्ड अध्यक्ष के घर लाखों की चोरी, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

समय होते ही वेबसाइट जैसे हैक कर ली जाती है। निजी आईडी से कोई व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकता है. एआरटीओ भी मानते हैं कि इंटरनेट कैफे संचालक ही आवेदन कर पा रहे हैं. आवेदन होते ही आवेदक को टेस्ट की तिथि भी मिल जाती है. तिथि में स्थानीय स्तर पर कोई बदलाव हो सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें