कानपुर: अगले वर्ष कानपुर में 30 स्टेशनों के बीच 39 मेट्रो ट्रेनों का होगा ट्रायल

Smart News Team, Last updated: 29/09/2020 09:53 AM IST
  • कानपुर. शहर में तेजी से मेट्रो रेल के लिए ट्रैक बिछाने का काम चल रहा है, कानपुर में 30 स्टेशनों के बीच 39 मेट्रो ट्रेन दौड़ने की तैयारी में है, 31 जुलाई 2021 तक ट्रायल की शुरुआत हो सकती है.
कानपुर मेट्रो

कानपुर। कानपुर शहर में मेट्रो के लिए ट्रैक बिछाने का काम तेजी से चल रहा है. मेट्रो रेल परियोजना अधिकारी के अनुसार अगले वर्ष जुलाई माह में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल किया जाएगा. अधिकारियों के अनुसार वर्ष 2024 तक शहर में 30 रेलवे स्टेशनों पर 39 मेट्रो ट्रेन सरपट दौड़ती हुई नजर आएगी. वर्ष 2024 तक कानपुर में दो रूटों पर स्थित 30 स्टेशनों के बीच कुल 39 मेट्रो ट्रेन दौड़ेंगी. अगर काम ठीक तरह से जारी रहा तो 31 जुलाई 2021 तक ट्रायल की तैयारी है.

अधिकारियों द्वारा रेल परियोजना को लेकर तेजी से काम कराया जा रहा है.

मेट्रो रेल परियोजना को लेकर अधिकारी भी सजग है. वही कानपुर नगर निगम भी मेट्रो रेल परियोजना में आड़े आ रही जमीनों के अधिग्रहण में मदद कर रहा है. इससे परियोजना में और तेजी आएगी.

इन रूटों से होकर चलेंगे ट्रेने

रूट नंबर एक(आइआइटी से नौबस्ता तक)पर 22 और रूट नंबर दो(सीएसए से बर्रा तक) पर आठ स्टेशन हैं. 31 जुलाई 2021 तक ट्रायल के तौर पर पहली मेट्रो ट्रेन चलेगी. इसके बाद 30 नवबंर 2021 तक प्राथमिक कारीडोर (आइआइटी से मोतीझील तक )पर नौ स्टेशनों के बीच करीब एक दर्जन मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. हालांकि मेट्रो के दोनों कारीडोर पर काम पूरा करने की डेड लाइन 2024 तक है.

अप और डाउन रूटों पर आधी आधी ट्रेनें चलेंगी

मेट्रो प्रबंधन सभी ट्रेनों को एक साथ ट्रैक पर नहीं उतारता है. इसके लिए दिन में कई बार डिपो में मेट्रो को कुछ देर के लिए खड़ा किया जाता है. एक स्टेशन से मेट्रो को तभी रवाना किया जाता है जब अगले स्टेशन पर खड़ी मेट्रो ट्रेन उस स्टेशन को छोड़ कर आगे बढ़ जाए. अप और डाउन रूटों के चलते दोनों ही ट्रैकों पर आधी-आधी मेट्रो ट्रेनें चलेंगी. ज्यादा स्टेशन और अधिक लंबाई होने से रूट एक पर ज्यादा मेट्रो ट्रेनें दौड़ेंगी.

एक नजर में कानपुर मेट्रो की रुट नंबर एक

कानपुर में चलने वाली मेट्रो की रूट नम्बर एक कि लम्बाई 23.785 किलोमीटर है. इसमें 5.164 किलोमीटर एलीवेटेड की लंबाई है. साथ ही 8.621 किलोमीटर अंडरग्राउंड की लंबाई है. रूट नम्बर एक पर कुल 22 स्टेशन है. इनमे 14 एलीवेटेड है जिनमें 8 अंडर ग्राउंड है.

रूट-2 एक नजर में

कानपुर में बन रहे मेट्रो रेल परियोजना के तहत रूट नंबर 2 की कुल लंबाई 8.600 किलोमीटर है. वहीं 4.190 किलोमीटर एलीवेटेड की लंबाई है.

साथ ही 4.410 किलोमीटर अंडरग्राउंड लंबाई है. इस रूट पर कुल 8 कुल स्टेशन, एलीवेटेड स्टेशन है. उस रूट पर 04 अंडरग्राउंड स्टेशन है.

प्राथमिक कारीडोर पर स्टेशन

आइआइटी, कल्याणपुर , एसपीएम हास्पिटल, विश्वविद्यालय, गुरुदेव चौराहा, गीतानगर, रावतपुर, हैलट अस्पताल, मोतीझील

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें