सबसे प्रदुषित शहरों की लिस्ट में 7वें स्थान पर कानपुर, लोगों की बढ़ी मुसीबत

Smart News Team, Last updated: 21/10/2020 10:56 PM IST
  • सोमवार शाम केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मॉनीटरिंग स्टेशन रिपोर्ट जारी हुई, जिसमें यूपी का कानपुर भी सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हो गया है. सबसे ऊपर हरियाणा का यमुना नगर है, जबकि मुजफ्फर नगर दूसरे और वाराणसी तीसरे नंबर पर है. 
कानपुर भी टॉप 10 प्रदूषित शहरों की लिस्ट में शामिल होकर सातवें नंबर पर

कानपुर: दुनिया के सबसे प्रदुषित देशों में भारत भी एक हैं. हालांकि, सर्दियों के मौसम में देश में प्रदूषण की मात्रा इस हद तक बढ़ जाती है कि लोगों का सांस लेना तक मुश्किल हो जाता है. वहीं, सोमवार शाम केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मॉनीटरिंग स्टेशन रिपोर्ट जारी हुई, जिसमें यूपी का कानपुर भी सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हो गया है. सबसे ऊपर हरियाणा का यमुना नगर है, जबकि मुजफ्फर नगर दूसरे और वाराणसी तीसरे नंबर पर है. वहीं, कानपुर भी टॉप 10 प्रदूषित शहरों की लिस्ट में शामिल होकर सातवें नंबर पर है. वहीं, सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात यह है कि प्रदूषण की यह स्थिति कोरोनावायरस के संक्रमण की चपेट में आ चुके मरीजों के फेफड़ों को निशाना बनाएगी.

कानपुर में चट्टों के खिलाफ छापेमारी में हंगामा, सुरक्षा जैकेट में पहुंचीं मेयर

इस स्थिति को लेकर हृदय रोग विशेषज्ञों के मुताबिक, टीबी, सांस, दमा और फेफड़ों के गंभीर मरीजों को सतर्क रहना होगा. सर्दियों से ठीक पहले हवा में हानिकारक गैसों के साथ अतिसूक्ष्म कणों में इजाफा होने से हालात खतरनाक बन सकते हैं. बता दें, वायु प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण वाहनों से निकलने वाला धुआं और सड़क किनारे उड़ती धूल है.नगर निगम की ओर से सड़कों पर सुबह और शाम को पानी का छिड़काव किया जा रहा है, लेकिन कई जगह निरंतर धूल उडने से समस्या बढ़ी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें