कानपुर: युवाओं की अनोखी पहल, लगेगी मास्क डिस्पोज मशीन, मुफ्त मिलेंगे मास्क

Smart News Team, Last updated: 11/08/2020 05:46 PM IST
  • कानपुर के यूथविलर्स ग्रुप के युवाओं ने उत्तर प्रदेश की पहली मास्क डिस्पोज मशीन बनाई है. यह एक ऐसी मशीन है जो हर ज़रूरतमंद के लिए मुफ्त में नया मास्क उपलब्ध कराएगी. युवाओं ने बताया कि 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बड़े चौराहे पर पहली मशीन लांच करेंगे.
मास्क

कानपुर: कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए शहर के युवाओं ने मास्क डिस्पोज की मशीन लांच करने का फैसला लिया है. यूथविलर्स ग्रुप के युवाओं ने उत्तर प्रदेश की पहली मास्क डिस्पोज मशीन बनाई है. यह एक ऐसी मशीन है जो हर ज़रूरतमंद के लिए मुफ्त में नया मास्क उपलब्ध कराएगी. युवाओं ने बताया कि 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बड़े चौराहे पर पहली मशीन लांच करेंगे.

यूथविलर्स के फाउंडर उत्कर्ष गुप्ता ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर कुछ करने की चाह से ‘मिशन डिस्पोज ऑफ’ का विचार आया. संस्थाएं मास्क वितरण करती है. इससे सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन होता है. लोग एक दूसरे के संपर्क में भी आ जाते हैं. इसलिए डिस्पोज मशीन बनाने का प्रोजेक्ट शुरू किया है. मेकैनिकल इंजीनियरिंग कर रहे टीम मेंबर्स ने मशीन को डिजाइन करके उसको बनाने का काम किया. वहीं मशीन की लागत का खर्च यूथविलर्स की टीम ने ही उठाया. टीम मेंबर्स ने बताया यदि यह प्रोजेक्ट सफल होता है, तो अन्य चौराहे पर भी मशीन लगाई जाएंगी.

पहली डिस्पोज मशीन बड़ा चौराहे पर लगाई जाएगी. इस मशीन से कोई भी ज़रूरतमंद व्यक्ति मशीन में लिखे नियमों से निशुल्क मास्क प्राप्त कर सकता है. यदि कोई व्यक्ति उपयोग किया हुआ मास्क फेंकना चाहता है. तो इधर-उधर न फेंक करके मशीन में जमा कर सकता है. मशीन में एक हिस्सा डोनेशन के लिए भी रखा गया है. जो व्यक्ति चाहे अपने अनुसार सहयोग राशि भी दे सकता है.

जानकारी के अनुसार, मास्क डिस्पोज मशीन बनाने में टीम के पांच सदस्यों ने अपना सहयोग दिया है. उत्कर्ष गुप्ता ने मशीन का प्रस्ताव रखकर फंडिंग की. प्रशांत और ओसामा खालिद मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बीटेक कर रहे हैं. इन्होंने मशीन को बनाने का काम किया है. ग्राफिक का काम राज प्रताप और डिजाइनिंग का काम भव्या मिश्रा ने किया है.

इन युवाओं ने अपील की है कि मशीन से जरूरतमंद लोग ही मास्क को निकालें. बच्चे या फिर कोई भी व्यक्ति मशीन को चेक करने के लिए मास्क को बर्बाद न करे. यदि उपयोग किया हुआ मास्क है तो मशीन में ही डालें. शहर को कोरोना मुक्त बनाने में सहयोग दें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें