अब दर्शनार्थियों को भगवान राम के करीब लाएगी रेलवे

Smart News Team, Last updated: Sat, 31st Oct 2020, 6:46 PM IST
  • भारतीय रेलवे पौराणिक नगरी प्रयाग के साथ ही अब त्रेता युग के भगवान राम के करीब दर्शनार्थियों के लाने के लिए पहल कर दी है. रेलवे ने श्री राम पथ ट्रेन का शुभारंभ करने का विचार किया है. सब कुछ ठीक रहा तो भगवान राम के भक्तों को रेलवे की इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा.
रेलवे ने श्री राम पथ ट्रेन का शुभारंभ करने का विचार किया है

कानपुर . बताते चलें कि भारतीय रेलवे की ओर से पहले भी भारत के विभिन्न ऐतिहासिक एवं तीर्थ स्थलों के भ्रमण के लिए अपनी विशेष ट्रेनें संचालित करता रहा है. कोरोना महामारी के कारण ट्रेनों के संचालन पर रोक से हुए नुकसान की भरपाई के लिए रेलवे की आईआरसीटीसी कुछ दिनों पहले भारत दर्शन कराने के लिए स्पेशल ट्रेन की घोषणा की थी. अब आईआरसीटीसी ने श्री राम पथ यात्री रेलगाड़ी शुरू करने के लिए योजना बनाई है. भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या और तपोभूमि चित्रकूट के अलावा गंगा यमुना सरस्वती की संगम भूमि प्रयाग राज तीर्थ स्थल तक की श्री राम पथ ट्रेन तीर्थ यात्रा कराएगी.

 आगामी 12 दिसंबर से शुरू होने जा रही श्री राम पथ ट्रेन देहरादून से चलकर हरिद्वार मेरठ गाजियाबाद अलीगढ़ हाथरस टूंडला इटावा कानपुर अयोध्या नंदीग्राम प्रयागराज चित्रकूट होते हुए वापसी देहरादून के लिए करेगी. इस तीर्थ यात्रा इस तीर्थ यात्रा में रेलवे अयोध्या चित्रकूट प्रयागराज और नंदीग्राम में एक-एक दिन का तीर्थ यात्रियों को ठहराव भी देगी. यह तीर्थ यात्रा 6 दिन और 5 यात्रियों की होगी. यात्रा के दौरान आईआरसीटीसी अपने तीर्थ यात्रियों के लिए भोजन और ठहराव का भी प्रबंध करेगी.

ग्यारवीं के छात्र ने तैयार की सस्ती सोलर ग्रास कटर मशीन,बागवानी में होगी आसानी

आईआरसीटीसी के प्रबंधक अमित सिन्हा ने श्री राम पथ यात्री रेलगाड़ी के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि की रेलवे पहले से ही भारत दर्शन के लिए अपनी विशेष रेलगाड़ियां संचालित करती रही है मौजूदा समय में भी दक्षिण भारत दर्शन गंगा सागर दर्शन शिरडी दर्शन एवं भगवान भोलेनाथ के 7 ज्योतिर्लिंग दर्शन के लिए विशेष तीर्थयात्री तेने चला रही है. उन्होंने बताया कि करुणा संक्रमण काल को देखते हुए फिलहाल रेलवे की ओर से छोटी तीर्थ यात्रा की शुरुआत की जा रही है यात्रियों की जैसी प्रक्रिया मिलेगी उसी के अनुरूप श्री राम पथ रेलगाड़ी का रूट निर्धारित किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें