पुलिस को मिली एक्स कैलीवर रायफल का तोहफा, एक मिनट में 700 फायर करने की क्षमता

Smart News Team, Last updated: Sat, 7th Nov 2020, 9:28 PM IST
  • कानपुर पुलिस को अब इंसास रायफल का अपडेट वर्जन एक्स कैलीवर रायफल का तोहफा पीएचक्यू ने दिया है. फोल्डिंग वट से लैस इस रायफल से एक मिनट में सात सौ फायर भी किये जा सकते हैं.
कानपुर पुलिस को अब इंसास रायफल का अपडेट वर्जन एक्स कैलीवर रायफल का तोहफा पीएचक्यू ने दिया है

कानपुर. उत्तर प्रदेश पुलिस को हाईटेक करने में लगी सरकार ने कानपुर पुलिस को एक नया तोहफा दिया है और इस तोहफे के बाद कानपुर पुलिस अपराधियों को मुंह तोड़ जवाब देने में सक्षम हो गई है. जिसके चलते पुलिस अब 1 मिनट में 700 फायर तक अपराधियों के ऊपर कर सकती है और इसकी मारक क्षमता भी बहुत अधिक है. मिली जानकारी के अनुसार कानपुर पुलिस को अब इंसास रायफल का अपडेट वर्जन एक्स कैलीवर रायफल का तोहफा पीएचक्यू ने दिया है. फोल्डिंग वट से लैस इस रायफल से एक मिनट में सात सौ फायर भी किये जा सकते हैं. 

और जिसकी मारक क्षमता 450 मीटर है।जिसके चलते पीएचक्यू की ओर से दो दर्जन अत्याधुनिक एक्स कैलीवर रायफल दी गयी है. इस राइफल की मारक क्षमता पहले से इस्तेमाल कर रहे इंसास रायफल से अधिक है।इस एक्स कैलीवर रायफल का प्रयोग पहले सेना में किया जाता था. वर्ष 2016 तक इस रायफल का उपयोग सेना करती थी बाद में इसे सेना से हटा लिया गया।इस रायफल की खासियत यह है कि इसमें फोल्डिंग वट लगायी गयी है,जिससे इसे कहीं भी लाने ले जाने में आसानी रहेगी. इसके अलावा इस रायफल की मारक क्षमता 450 मीटर है और एक मिनट में यह 700 फायर कर सकती है. जिसके चलते अब इस राइफल को पुलिस विभाग में भी शामिल कर लिया गया है.

7 नवंबर: लखनऊ कानपुर आगरा वाराणसी मेरठ में आज वायु प्रदूषण एक्यूआई लेवल

क्या बोले आर आई -

आरआई लाइन सुरेंद्र सिंह ने बताया कि पीएचक्यू से दो दर्जन रायफल मिली हैं. आगे और भी मिलेंगी।जैसे ही हमें राइफल और मिल जाती हैं, थाने के अनुसार इन्हें वितरित कर दिया जाएगा. इस राइफल की सबसे खास बात यह है कि रायफल का वजन 3.81 किलो है और मैग्जीन के साथ इसका वजन 7.84 किग्रा है।जिसके चलते अन्य राइफल की अपेक्षा इसका वजन कम है और पुलिस कर्मियों के लिए बेहद सुविधाजनक है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें