कानपुर को स्वच्छ बनाने के लिए उठाया कदम, बृजेंद्र स्वरूप पार्क में सफाई

Smart News Team, Last updated: 03/12/2020 09:33 PM IST
  • कानपुर में बदहाली का दंश झेल रहे बृजेंद्र स्वरूप पार्क में गंदगी की समस्या बढ़ती ही जा रही थी. रखरखाव के अभाव में पार्क में पाइप और मलबे तो रखे ही जाते थे, साथ ही इस पार्क को पूरी तरह से डंपहाउस और कूड़ाघर भी बना दिया गया था.
फाइल फोटो

कानपुर: कानपुर में भी लोग अब पार्कों को पूरी तरह से साफ-सुथरा रखने की और कदम बढ़ाते हुए दिखाई दे रहे हैं. दरअसल, कानपुर में बदहाली का दंश झेल रहे बृजेंद्र स्वरूप पार्क में गंदगी की समस्या बढ़ती ही जा रही थी. रखरखाव के अभाव में पार्क में पाइप और मलबे तो रखे ही जाते थे, साथ ही इस पार्क को पूरी तरह से डंपहाउस और कूड़ाघर भी बना दिया गया था. यहां तक कि मेट्रो रूट की खोदाई में निकली मिट्टी को भी पार्क में ही डंप किया जाने लगा था.

पार्क की ऐसी हालत में यहां टहलने आने वाले लोगों को काफी परेशानियां झेलनी पड़त थीं. सुबह-सुबह सैर करने आए लोगों को यहां बदबू का सामना करना पड़ता था, जिसमें लोगों का सांस लेना भी दूभर हो जाता था. लेकिन नगर निगम की तरफ से जनता को राहत दी जा रही है. दरअसल, नगर निगम ने पार्क में सफाई का काम शुरू कर दिया है. नगर आयुक्त के आदेश के बाद पार्क में जेसीबी मशीन की मदद से मिट्टी के ढेर को बराबर करने का काम किया गया. इसके अलावा पार्क से पाइप के नीचे दबे 20 ट्रक से भी ज्यादा मलबे और कूड़े को भी हटाया गया.

महंगाई की मार! गैर सब्सिडी घरेलू सिलेंडर LPG 50 रुपए हुआ महंगा

पार्क के आसपास रहने वाले लोगों ने नगर निगम से यहां पड़े कूड़े को भी हटाने को कहा, जिससे लोगों को आगे चलकर सांस लेने में कोई परेशानी न हो. इस मामले को लेकर नगर निगम जोन चार के अधिशासी अभियंता पुनीत ओझा ने जोनल स्वास्थ्य अधिकारी ओमपाल को पत्र लिखा है कि कूड़ा हटाया जाए ताकि पार्क साफ हो सके.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें