Surya Grahan 2021: सूर्य ग्रहण के प्रभाव से ये 5 राशि वाले रहें सचेत, हो सकता है बड़ा अनिष्ट

Pallawi Kumari, Last updated: Sun, 28th Nov 2021, 2:02 PM IST
  • साल 2021 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को लगने वाला है. हालांकि भारत में यह ग्रहण आंशिक होगा, इसलिए इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा. लेकिन हर ग्रहण का प्रभाव राशियों पर जरूर होता है. इसलिए दिसंबर में लगने वाले इस ग्रहण के दौरान कुछ राशियों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. 
सूर्य ग्रहण के प्रभाव से ये 5 राशि वाले रहें सतर्क

19 नवंबर को चंद्र ग्रहण के बाद अब इस साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. चंद्र ग्रहण के 15 दिन बार 4 दिसंबर को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. साल के आखिरी महीने दिसंबर के शुरुआत में ही लगने वाला यह ग्रहण कुछ राशियों का प्रभावित कर सकता है, जिसका परिणाम घातक भी हो सकता है. इसलिए ग्रहण के दौरान कुछ राशि वाले लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. आइये जानते हैं सूर्य ग्रहण से कौन सी राशियां प्रभावित होंगी.

आपको बता दें कि 4 दिसंबर को लगने वाले इस ग्रहण की शुरुआत सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर होगी और दोपहर 3 बजकर 7 मिनट पर ग्रहण समाप्त हो जाएगा. ग्रहण की कुल अवधि लगभग 4 घंटे होगी. कहा जा रहा है कि 4 दिसंबर अमावस्या तिथि के दिन वृश्चिक राशि में बन रहा चर्तुग्रहीय योग सूर्य, बुध, चंद्रमा और पाप ग्रह केतु में बन रहा है. इसलिए कुछ राशि वाले लोगों को सतर्क रहना होगा.

Surya Grahan 2021: सूर्य ग्रहण से क्या है राहु केतू का संबंध, जानिए पौराणिक कथा

सूर्य ग्रहण के दौरान ये राशि वाले रहें सचेत

कर्क राशि —

कर्क राशि वाले लोगों के लिए 4 दिसंबर को लगना वाला सूर्य ग्रहण अशुभ फल दे सकता है. ग्रहण के दौरान इन राशि वाले जातकों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और लोगों से वाद—विवाद होने की संभावना भी है. इसलिए सोच समझकर ही बात करें और सावधान रहें.

तुला राशि —

तुला राशि वाले जातकों को भी सूर्य ग्रहण के दौरान सतर्कता बरतने की जरूरत है. क्रोध पर संयम रखें और किसी भा वाद-विवाद में न पड़े. स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें.

वृश्चिक राशि —

ये सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि में ही लग रहा है. इसलिए इन राशि के जातकों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. ग्रहण के दौरान धन खर्च, समय की भी बर्बादी, काम में ज्यादा मेहनत हो सकती है. इसलिए धैर्य से काम लें.

मीन राशि —

मीन राशि वालों के लिए यह सूर्य ग्रहण नौकरी और कार्य स्थल पर आपको परेशानियां दे सकता है.इसलिए ग्रहण के दौराम काम में रखनी होगी.

Surya Grahan 2021: इस दिन लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें डेट और प्रभाव

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें