Surya Grahan 2021: 4 दिसंबर को लग रहा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, ये 5 राशि वाले रखें खास ध्यान

Pallawi Kumari, Last updated: Fri, 26th Nov 2021, 9:01 AM IST
  • साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को लगने जा रहा है. इससे पहले 19 नवंबर को चंद्र ग्रहण लगा था. महज 15 दिनों के भीतर दूसरा ग्रहण लगने को ज्योतिषशास्त्र में अशुभ बताया जा रहा है. सूर्य ग्रहण का असर 5 राशियों पर पड़ सकता  है. 
साल के आखिरी सूर्य ग्रहण में रखें इन बातों का खास ख्याल

साल 2021 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को लगने जा रहा है. अगहन, मार्गशीर्ष महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन ये ग्रहण लगेगा. ग्रहण लगने का वैज्ञानिक और धार्मिक दृष्टिकोण होता है. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से ग्रहण लगने का खगोलीय घटना मानी जाती है. वहीं धार्मिक दृष्टिकोण से ग्रहण लगना अशुभ माना जाता है और पौराणिक कथाओं व मान्यताओं के अनुसार इसके कई कारण बताए जाते हैं. ग्रहण के दौराण ग्रहों की चाल बदलती है, जिसका सीधा असर राशियों पर पड़ता है. आइये जानते हैं. 4 दिसंबर को लगने वाला ग्रहण आपकी राशि में क्या खलबली मचाने वाला है.

सूर्य ग्रहण 2021 का समय

4 दिसंबर 2021 को लगने वाले साल का दूसरा औरआखिरी सूर्य में हिंदू पंचांग के अनुसार, यह दिन मार्गशीर्ष महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है.सूर्य ग्रहण का समय सुबह 10:59 बजे से शुरू होकर दोपहर 3:07 बजे तक रहेगा.

Surya Grahan 2021: दिसंबर में लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इस कारण सूतक के प्रभाव से मिलेगा छुटकारा

ये राशि वाले रहे सावधान-

मेष- बताया जा रहा है कि ये ग्रहण मेष राशि के लिए अशुभ है. इससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. सूर्य ग्रहण में अपनी सेहत का खास ध्यान रखें वर्ना आप किसी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं.

कर्क- 4 दिसंबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण कर्क राशि वाले लोगों के लिए अशुभ फल देगा. लड़ाई झगड़ा होने की संभावना है. इसलिए किसी के साथ भी बहस में न पड़े.

तुला -ज्योतिषाचार्यों के अनुसार तुला राशि के लोगों के लिए भी ये ग्रहण अच्छा नहीं है. ग्रहण के दौरान अशुभ प्रभाव देखने को मिल सकता है. इसलिए ग्रहण कास में खास ध्यान रखें.

धनु- ये ग्रहण धनु राशि वालों के भागदौड़, मेहनत, बेवजह के खर्चे बढ़ने की आशंका को बता रहा है.

वृश्चिक -सूर्य ग्रहण का असर वृश्चिक राशि के लोगों पर भी देखने को मिलेगा. उन्हें तनाव का सकता करना पड़ है. साथ ही घऱ में अशांति या उलझन बनी रहेगी. इसलिए अपने घर या कार्य स्थल पर धैर्य बनाए रखें.

63 साल की डांसिंग दादी बनी सोशल मीडिया Lover, दिलजीत दोसांझ के गाने पर देखें डांस मूव्स

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें