Valentine’s Day: इस वैलेंटाइन डे पार्टनर संग करें ये 5 काम, नहीं होगी फाइनेंशियल प्रॉब्लम

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 8th Feb 2022, 10:49 AM IST
  • वैलेंटाइन डे इजहार-ए-इश्क का दिन होता है. वैलेंटाइन वीक के दौरान पूरे हफ्ते इसे अलग-अलग दिनों में खास तरह से सेलिब्रेट किया जाया है. वैलेंटाइन डे पर गिफ्ट्स और डेट प्लानिंग सभी कपल करते हैं. लेकिन इस बार आप जरा हटा कर प्लानिंग कर सकते हैं जो भविष्य के लिए आपके काम आएगा.
वैलेंटाइन डे पर फाइनेंशियल प्लान (फोटो-लाइव हिन्दुस्तान)

प्यार का महीना फरवरी में वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो चुकी है. पति-पत्नी, गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड या अपने पार्टनर को स्पेशल महसूस कराने और प्यार जताने के लिए लवबर्ड्स खास तरह से इसकी प्लानिंग करते हैं. डिनर डेट, लॉन्ग ड्राइव और गिफ्ट्स जैसी तमाम चीजें लोग वैलेंटाइन डे के मौके पर प्यार जताने के लिए करते हैं. लेकिन इस बार वैलेंटाइन डे को और भी खास बनाए और अपने भविष्य को बेहतर करें. आपके और आपके पार्टनर के लिए इससे अच्छा वैलेंटाइन गिफ्ट कुछ नहीं हो सकता.  

जिम्मेदारियां तय करें- वैलेंटाइन डे पर आप पार्टनर के साथ सम बिताएं. दोनों साथ बैठें और अपनी-अपनी जिम्मेदारियां तय करें. घरेलू खर्चे से लेकर काम से जुड़ी चीजों में दोनों पार्टनर अपनी अपनी जिम्मेदारी बांटे. इसके साथ ही घर पर क्या और कितना खर्च करना है इसपर भी साथ मिलकर विचार करें.

Valentine's Day पर पार्टनर है दूर तो न हों उदास, ऐसे मिट जाएंगी दूरियां

जीवन बीमा खरीदें- इस वैलेंटाइन आप गिफ्ट के तौर पर जीवन बीमा का उपहार अपने पार्टनर को दें. आप चाहें तो जीवन बीमा खरीदकर अपने पार्टनर को नॉमिनी भी बना सकते हैं. क्योंकि आप अगर पार्टनर के साथ न भी रहें तो भविष्य में उन्हें आर्थिक समस्या न हो.

भविष्य निवेश पर विचार- इस बार वैलेंटाइन डे पर कोई महंगी गिफ्ट जैसे डायमंड ज्वेलरी, सोने-चांदी के आभूषण, महंगी फोन या घड़ी देने बजाय आप इस नकद और मोटी राशि को किसी काम में खर्च करें जिससे कि लंबे समय बाद आपको इसका मुनाफा मिले.

साथ चुकाएं कर्ज या लोन- वैलेंटाइन डे पर हम अपने पार्टनर को महंगे महंगे गिफ्त तो देते हैं लेकिन इस पर कभी विचार नहीं करते ही इससे पहले के बकाये का क्या होगा. इस वैलेंटाइन डे कुछ अलग सोचिए. आप दोनों मिलकर कर्ज या लोन चुकाने की जिम्मेदारियां लीजिए.

Valentine's Day 2022: इन राशि की लड़कियां तुरंत कर देती है हां, जिंदगी भर निभाती है साथ

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें