Vastu Tips: बिना तोड़फोड़ किए सुधारे घर का वास्तु, इन उपायों से दूर होंगे सभी दोष

Pallawi Kumari, Last updated: Mon, 7th Feb 2022, 5:59 PM IST
  • घर का वास्तु ठीक न होने पर समस्याएं पैदा होती है. इसलिए घर के किचन, बेडरूम, बालकनी सभी कमरे वास्तु के अनुसार होने चाहिए. लेकिन घर बनवाने के बाद वास्तु दोष का पता चले तो क्या करें. टेंषन न लें आपको घर की तोड़फोड़ या पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है. आप इन सरल उपायों से घर के वास्तु को सुधार सकते हैं.
घर के लिए वास्तु टिप्स (फोटो-लाइव हिन्दुस्तान)

वास्तु जानकारों की मानें तो घर में छोटी से बड़ी समस्याओं का कारण वास्तु दोष से जुड़ा होता है. अगर घर का वास्तु ठीक न हो तो नेगेटिव एनर्जी पैदा होती है और इसका प्रभाव परिवार के लोगों, व्यापार और तरक्की पर भी पड़ता है. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि पर्याप्त पैसा होने के बावजूद घर पर आर्थिक तंगी बनी रहती है, घर के सदस्य हमेशा बीमार रहते हैं या परिवार के बीच आपसी प्रेम नहीं होता बल्कि मनमुटाव की स्थिति बनी रहती है. ये सब वास्तु दोष के कारण होता है. इसलिए ये बेहद जरूरी है कि घर में किचन, बेडरूम, लिविंग रूप, पूजा घर, स्टडी रूम और बालकनी आदि से लेकर सभी कमरे वास्तु के अनुसार हो. 

इतना ही नहीं घर में रखी चीजों का असर भी वास्तु पर पड़ता है. लेकिन सारी जमा पूंजी खर्च करके घर बनाने के बाद अगर पता चले कि घर पर वास्तु दोष है तो ऐसी स्थिति में क्या करें. आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है बिना घर की तोड़फो़ड करें या बिना पैसा खर्च किए आप घर का वास्तु ठीक कर सकते हैं वो भी बेहद सरल उपायों की मदद से.

Rose Day 2022: गुलाब के रंगों से जुड़ी है फीलिंग, रोज डे पर देने से पहले जानें मतलब

रसोई में लगाए लाल बल्ब- रसोई घर के आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में लाल रंग का बल्ब लगा दें. इससे किचन में मौजूद सारी नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाएगी.

पूजा पाठ- घर का वास्तु अगर ठीक ना हो तो भगवान के आशीर्वाद से सबकुछ ठीक हो जाता है. इसलिए घर पर नियमित रूप से सुबह-शाम पूजा पाठ करें इससे स्वत: वास्तु दोष दूर हो जाएगा. आप पूजा के दौरान आरती और गायत्री मंत्र का जाप भी जरूर करें.

घोड़े की नाल- घर के मुख्य द्वार पर घोड़े की नाल लगाना शुभ माना जाता है. वास्तु दोष करने के लिए यह सबसे सरल और अचूक उपया है.

बाथरूम के लिए उपाय- बाथरूम में अगर वास्तु दोष है तो आप नीली बाल्टी का प्रयोग करे इससे वास्तु दोष दूर हो जाएगा.

सोने की दिशा- कभी भी पश्चिम दिशा की मुंह करके नहीं सोना चाहिए. वहीं दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके सोना अच्छा माना जाता है.

स्वास्तिक- घर में लगातार कलह-क्लेश या झगड़े होते रहते हैं तो घर के मुख्य द्वार पर कुमकुम से स्वास्तिक बनाएं. ध्यान रहे मंगलवार के दिन मेन गेट पर नौ अंगुल लंबा और नौ अंगुल चौड़ा स्वास्तिक बनाएं.

Valentine's Day पर पार्टनर है दूर तो न हों उदास, ऐसे मिट जाएंगी दूरियां

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें