कानपुर में बनेगा पीडियाट्रिक कोविड आईसीयू।

Smart News Team, Last updated: 01/10/2020 07:38 PM IST
  • हाथरस दुष्कर्म कांड के बाद बलरामपुर में हुए 22 वर्षीय युवती के साथ हुए गैंग रेप की घटना के बाद शहर के लोगों में गुस्सा फूट पड़ा. गुरुवार को सड़क पर उतर कर दलित समाज व अन्य स्वयं सेवी संस्थाओं ने दोषियों को फाँसी की सजा दिलाने की माँग की. वहीं पीड़िता एवं उसके परिवार को जल्द से जल्द न्याय दिलाने के लिए सरकार से गुहार लगाई. सपा कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि देते हुए सरकार विरोधी नारे लगाए और कहा कि महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराध को समाप्त किया जाए. 
  • एटीएम सुरक्षा प्रणाली को मजबूत करने व ग्राहकों के सुरक्षा को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम से 10 हजार से ऊपर की राशि निकलने के लिए ओटीपी सिस्टम शुरू कर दिया था. जो कानपुर शहर में गुरुवार से शुरू हो गई. पहले दिन इस सिस्टम से अंजान लोग काफी परेशान दिखे. वहीं एटीएम के बाहर भीड़ भाड़ भी देखने को मिली. कई लोग बिना फोन के ही पहुंच गए थे जिन्हें फोन के लिए वापस जाना पड़ा.
  •  बड़े पैमाने पर नवजातों के कोरोना संक्रमित होने पर जिएसपीएम मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर चिंता में हैं. बालरोग विभागाध्यक्ष मैटरनिटी कोविड अस्पताल में पहली पीडियाट्रिक आईसीयू बनाने का ब्लू प्रिंट तैयार किया. यहाँ हैलेट संग आसपास के भी जिलों में जन्में पॉजिटिव नवजातों का इलाज होगा. प्राचार्या आरबी कमल के मुताबिक प्रदेश का यह पहला 10 बेड का पीडियाट्रिक कोविड आईसीयू होगा. इसमें लेवल 3 कोरोना पीड़ित बच्चों व नवजातों का इलाज होगा. इसमें वेंटिलेटर से लेकर सभी तरह के उपकरण होंगे ताकि नौनिहालों का जीवन बचाया जा सके. वहीं दिनभर के कोरोना अपडेट में अब तक 7 लोगों की मौत और 182 नए कोरोना संक्रमित मिले.
  •  1 अक्टूबर से हेल्थ इन्स्युरेंस पालिसी से जुड़े कई नियमों में बदलाव होगा. इन्स्युरेंस रेगुलेरिटी एवं डेवलोपमेन्ट ऑथोरिटी की नई गाइडलाइंस में बीमा धारकों को कई सहूलियत दी गई हैं. अब बीमा धारक किस्तों में प्रीमियम दे सकेंगे. कंपनियां क्लेम खारिज नहीं कर पाएंगी. इसके साथ ही एक से ज्यादा पालिसी होने पर ग्राहकों को क्लेम चुनने का अधिकार होगा. वहीं रोबोटिक्स सर्जरी, न्यूरो डिसऑर्डर, कीमोथेरेपी व स्टीम सेल जैसे बीमारियां भी बीमा कवर के दायरे में आएंगी. 
  • कानपुर चिड़ियाघर में आज से वन्य प्राणी जीव सप्ताह का शुभारंभ हो गया है. इस सप्ताह में शहर के बच्चों के साथ निबंध प्रतियोगिता व पेंटिंग जैसी प्रतियोगिताएं होंगी. अलग अलग दिनों में बच्चों के लिए अलग अलग कार्यक्रम आयोजित होंगे. इसके साथ ही जू के कर्मचारियों को भी सम्मानित किया जाएगा. वहीं सप्ताह के अंतिम दिन विजेता बच्चों को भी पुरस्कृत किया जाएगा.

सम्बंधित वीडियो गैलरी