किराएदार ने मकान खाली करते हुए कमरों में मचाई इतनी गंदगी, सफाई वाले मांग रहे 15 लाख

Atul Gupta, Last updated: Fri, 24th Dec 2021, 8:09 PM IST
  • 18 साल तक एक ही घर में रही युवती ने घर खाली करते हुए घर का ऐसा हाल कि मकान मालिक के होश ही उड़ गए. सफाई करने वाली कंपनी इस घर की सफाई के 15 लाख रूपये मांग रही है.
किराएदार ने कमरों में मचाई गंदगी (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: किराए के मकान में रहते हुए अगर कुछ खराब हो जाता है या गंदा हो जाता है तो लोग सोचते हैं कि इसे ठीक करवा दें या साफ कर दें क्योंकि हमें ही तो यहां रहना है. किराए का घर खाली करते हुए भी हमारी यही सोच होती है कि हम उसे साफ सुथरा करके छोड़ दें ताकि हमारे जाने के बाद भी जो यहां रहने के लिए आए वो इसे देखकर खुश हो ना कि पीठ पीछे भी हमारी बुराई करे कि देखो कितना गंदा करके रख दिया है.

लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो जहां रहते हैं उसे इतना बर्बाद कर देते हैं उसमें रहना तो दूर उसकी साफ-सफाई करना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां एक ही फ्लैट में 18 साल तक रहनी वाली युवती ने जब फ्लैट खाली किया तो मकान मालिक के होश उड़ गए. तीन कमरों वाले उस मकान में इतना कचरा भरा पड़ा था कि वहां रहना तो दूर, सांस लेना तक मुश्किल था. हर तरफ सूखा और गीला कूड़ा बिखरा पड़ा था जो सड़ चुका था. इसके अलावा दीवारों पर खाने के धब्बे थे. फर्श पर जाने क्या क्या गिरा हुआ था. घर देखकर ऐसा लग रहा था जैसे ये कोई कूड़ाघर हो.

लंदन के ग्रेट मैनचेस्टर में मौजूद इस फ्लैट को जब खाली किया गया तो मकान मालिक हरनन के होश उड़ गए. उन्होंने कचरा साफ करने वाली कंपनी से संपर्क किया जिसने कमरों का मुआयना करने के बाद बताया कि घर को साफ सुथरा करके रहने लायक बनाने में £15,000 यानी करीब 15 लाख रूपये का खर्च आएगा. इस बाबत मकान मालिक ने उस लड़की से बात की जो यहां रहती थी तो उसने कहा कि उसके बकाया £500 जमा हैं उसे काट लो और साफ सफाई करवा लो.

गौरतलब है कि ऐसा ही एक मामला पहले भी सामने आया था जब दस महीने कानूनी लड़ाई लड़ने वाले टॉमी लेपिन को अपना घर किराएदार से वापस मिला तो उसमें इतना कूड़ा भरा पड़ा था कि वो दंग रह गए थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें