UP में जल्द होगी 10000 होमगार्ड की भर्ती, पंचायत चुनाव के बाद लिए जाएंगे आवेदन

Smart News Team, Last updated: 07/04/2021 03:13 PM IST
उत्तर प्रदेश में जल्द ही 10 हजार होमगार्ड की भर्ती होगी. पंचायत चुनाव के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. शासन ने विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अब भर्ती की तैयारियां शुरू की जाएगी
उत्तर प्रदेश में जल्द ही 10 हजार होमगार्ड की भर्ती होगी.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में जल्द ही 10 हजार होमगार्ड्स की वैकेंसी निकलने वाली है. गौरतलब है कि पंचायत चुनाव के बाद होमगार्डों की ये भर्ती की जाएगी. इसमें 2 हजार महिलाएं भी शामिल होंगी. शासन ने विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है. अब भर्ती की तैयारियां शुरू की जाएगी.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में पिछले 10 साल में होमगार्ड विभाग में जवानों की भर्ती नहीं हुई है. वर्तमान में होमगार्ड की 30 हजार पोस्ट रिक्त हैं. जानकारी के अनुसार हर साल करीब 3 हजार जवान रिटायर होते हैं. ऐसे में पिछले 10 साल में 30 हजार पद खाली हो चुके हैं. अब उच्च अधिकारियों ने जवानों की भर्ती के लिए तैयारी शुरू कर दी है. इससे पहले होमगार्ड में जो भी भर्तियां हुई थीं वह मृतक आश्रित के लिए हुई थीं.

लखनऊ: KGMU के हर डिपार्टमेंट में स्क्रीनिंग शुरू, 30 स्टाफ मेंबर निकले थे कोरोना

ज्ञात हो कि 10 हजार भर्तियों का यह पहला चरण है. इसके बाद आगे की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी. विभाग के मुताबिक उनके होमगार्ड थाने, जिला प्रशासन, डायल-112 सहित कई संस्थानों में तैनात हैं. शासन ने अब होमगार्ड की भर्ती के लिए मंजूरी दे दी है. जल्द ही भर्ती के लिए आवेदन लिए जाएंगे. पंचायत चुनाव के बाद भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी. वर्तमान में प्रदेश में होमगार्ड के कुल पदों की संख्या 1,18,348 हैं जिनमें लगभग 87 हजार होमगार्ड तैनात हैं. इनमें लगभग 82 हजार  नियमित ड्यूटी करने वाले होमगार्ड हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें