बीजेपी का चुनावी मेनिफेस्टो जारी, लव जिहाद के दोषियों को 10 साल जेल और 1 लाख का जुर्माना

Atul Gupta, Last updated: Tue, 8th Feb 2022, 9:52 PM IST
  • बीजेपी ने यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए मेनिफेस्टो जारी कर दिया है जिसमें वादा किया गया है कि लव लिहाद के दोषियों को दस साल तक जेल और 1 लाख रूपये का जुर्माना भुगतना होगा.
बीजेपी का चुनाव घोषणापत्र जारी करते अमित शाह (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए बीजेपी ने अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया है. बीजेपी ने अपने घोषणापत्र को लोक कल्याण संकल्प पत्र नाम दिया है जिसमें कई वादों के साथ एक वादा ये भी किया गया है कि यूपी में अगर बीजेपी की दोबारा सरकार बनती है तो लव जिहाद करने वालों को दस साल जेल की सजा होगी और 1 लाख रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा. गौरतलब है कि पिछले साल बीजेपी सरकार ने यूपी में धर्मांतरण को लेकर भी कानून बनाया था जिसके तहत अगर कोई शख्स जबरन धर्मांतरण कराता पाया जाता है तो उसे 1 से 5 साल तक की जेल और 15 हजार रूपये तक का जुर्माना हो सकता है.

बीजेपी ने वादा किया है कि अगर वो दोबारा सरकार में आते हैं तो लव जिहाद के दोषियों को 10 साल जेल और 1 लाख रूपये का जुर्माना भुगतना होगा. लव जिहाद उन मामलों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जहां धोखे से किसी हिंदू लड़की से कोई मुसलमान लड़का शादी करता है. इन मामलों को लव जिहाद कहा जाता है. इस तरह के मामलों को लेकर योगी सरकार काफी गंभीर है और अब इसको लेकर कानून बनाया जा रहा है.

इससे पहले योगी सरकार ने जो धर्मांतरण कानून बनाया था उसके मुताबिक अगर कोई शख्स किसी नाबालिक का धर्मांतरण करवाता है तो उसे 10 साल की जेल और 25 हजार का आर्थिक जुर्माना भुगतना पड़ता था. वहीं अगर किसी ने बड़े स्तर पर धर्मांतरण करवाया है तो उसे दस साल तक की सजा और 50 हजार रूपये का आर्थिक दंड भुगतना पड़ेगा.

बीजेपी के मेनिफेस्टो में ये भी वादा किया गया है कि होली और दिवाली पर उज्जवला योजना के तहत फ्री सिलेंडर मिलेगा और 60 साल से ऊपर की महिलाओं की यात्रा फ्री होगी. इसके अलावा कॉलेज जाने वाले युवतियों को फ्री स्कूटी देने का भी वादा किया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें