पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के हर पैकेज पर तैनात होंगी 112 और ऐंबुलेंस, जानें कैसे जुड़ेंगे 9 शहर

Swati Gautam, Last updated: Tue, 16th Nov 2021, 12:12 PM IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे. करीब 341 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे 9 जिलों लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर को जोड़ेगा. यात्रियों की सुरक्षा के लिए हर पैकेज पर 112 की गाड़ियां और दो ऐंबुलेंस भी मौजूद रहेंगी.
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के हर पैकेज पर तैनात होंगी 112 और ऐंबुलेंस, जानें कैसे जुड़ेंगे 9 शहर. file photo

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे. करीब 341 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे 9 जिलों लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर को जोड़ेगा. बता दें कि इसे बनाने में 22 हजार 500 करोड़ रुपये का खर्चा आया है. यह पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बाकी एक्सप्रेस-वे से काफी अलग होने वाला है क्योंकि यहां कही जरूरी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. इस एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले यात्रियों की सुरक्षा के लिए हर पैकेज पर 112 की गाड़ियां और दो ऐंबुलेंस भी मौजूद रहेंगी. जो यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखेंगी.

इस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर जगह जगह पुलिस चौकी का निर्माण भी किया जाएगा इतना ही नहीं एक्सप्रेस-वे पर हैलिपैड का निर्माण भी किया जाएगा. साथ ही एक्सप्रेस-वे पर 8 पेट्रोल पंप शुरू किए जायेंगे जहां सीएनजी स्टेशन भी लगाया जाएगा. यूपीडा सीईओ ने बताया कि एक्सप्रेस-वे के किनारे इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रिचार्ज स्टेशन भी बनाया जाएगा. बता दें कि एक्सप्रेस-वे को 6 लेन का बनाया गया है, जिसका विस्तार आठ लेन तक किया जा सकता है. इतना ही नहीं सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के आसपास 5 इंडस्ट्रियल क्लस्टर्स बनाने की योजना भी कर रही है इससे बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा.

IPL 2022 की नई अहमदाबाद टीम मालिक पर BCCI का एक्शन, लखनऊ टीम मालिक भी चौकन्ने

इस एक्सप्रेस-वे की खास बात है कि इस पर 3.41 मीटर की एयर स्ट्रिप भी बनाई गई है। इस एक्सप्रेस-वे के रूट पर 18 फ्लाइओवर, 7 रेलवे ओवर ब्रिज, 6 टोल , 5 रैंप पास और 7 अंडरपास हैं। इसके अलावा 118 छोटे पुल और 502 पुलिया हैं. इस एक्सप्रेस- वे के आसपास बसे 11 जिलों के औद्योगिक विकास का रास्ता साफ होगा. इनमें बाराबंकी, अमेठी, सुलतानपुर, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, अयोध्या, संतकबीर नगर, गोरखपुर, अंबेडकरनगर और बलिया शामिल है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें