लखनऊ में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत 15 हज़ार छात्राओं को मिलेगा लाभ

Smart News Team, Last updated: Tue, 19th Jan 2021, 2:56 PM IST
लखनऊ में प्राइमरी, अपर प्राइमरी, माध्यमिक और उच्च शिक्षा की पढ़ाई करने वाली करीब 15 हज़ार छात्राओं को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ मिलेगा. इसके लिए पात्र छात्राओं को चयनित करने का काम भी शुरू हो चुका है.
लखनऊ में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत 15000 छात्राओं को लाभ मिलेगा.

लखनऊ. राजधानी में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत प्राइमरी, अपर प्राइमरी, माध्यमिक और उच्च शिक्षा की पढ़ाई करने वाली करीब 15 हज़ार छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा. इसके लिए छात्राओं को स्कूल स्तर पर चयनित करने का काम भी शुरू कर दिया गया है. इन छात्राओं को शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश के समय अधिकतम 5 हजार रुपए की लाभ राशि दी जाएगी.

जानकारी के अनुसार जिले के सभी प्राइमरी, अपर प्राइमरी, माध्यमिक और डिग्री कॉलेजों को इस संबंध में दिशा निर्देश भेज दिए गए हैं. इसके अलावा स्कूलों के शिक्षक छात्राओं को चिन्हित कर रहे हैं. छात्र छात्राओं को चिन्हित कर इसकी डिटेल ऑनलाइन फिट करने के निर्देश भी दिए जा चुके हैं. गौरतलब है कि फरवरी तक 15 हज़ार छात्राओं को चयनित कर इस योजना का लाभ दिया जाएगा. इसमें प्राइमरी और अपर प्राइमरी की 8 हज़ार, माध्यमिक शिक्षा की 5 हज़ार और उच्च शिक्षा की 2 हजार छात्राओं को इस योजना का लाभ मिलेगा.

विभाग ने जारी किया नोटिस, TAX रिटर्न नहीं भरने वाले कारोबारियों की बढ़ेंगी मुसीबतें

आपको बता दें कि कक्षा 1 और 6 में प्रवेश यह वाली छात्राओं को एकमुश्त 2000 रुपये, माध्यमिक स्कूलों में कक्षा 9 में प्रवेश के लिए 3000 रुपये की राशि दी जाएगी. इसके अलावा 10वीं 12वीं पास करने के बाद स्नातक या 2 वर्षीय या इससे अधिक के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को एक मोस्ट 5000 रुपये की राशि दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें