हैदराबाद से वापस लखनऊ लाए गए 266 कछुए, गोमती नदी से किया गया था शिकार

Naveen Kumar Mishra, Last updated: Mon, 20th Sep 2021, 10:11 AM IST
  • 19 सितंबर को तेलंगाना के हैदराबाद से 266 कछुए वापस लखनऊ लाए गए हैं. इन कछुओं को फिलहाल 29 दिनों के लिए लखनऊ के कुकरैल घडिय़ाल केंद्र के जलीय जीव विज्ञान प्रयोगशाला में रखा गया है. 
लखनऊ वापस लाए गए 266 कछुए(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊः तेलंगाना के हैदराबाद से 266 कछुए वापस लखनऊ लाए गए हैं. शुरूआती अगस्त में तेलंगाना के हैदराबाद में 266 कछुए को जब्त किया गया था. तस्करी के आरोप में दो अपराधियों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया था. पुलिस के पूछताछ में अपराधियों ने बताया था कि ये कछुए गोमती नदी से शिकार किए गए हैं. अभी इन कछुए को कुकरैल घडिय़ाल केंद्र के जलीय जीव विज्ञान प्रयोगशाला में रखा गया है.

तेलंगाना के हैदराबाद से जब्त किए गए 266 कछुओं को फिलहाल 29 दिनों के लिए लखनऊ के कुकरैल घडिय़ाल केंद्र के जलीय जीव विज्ञान प्रयोगशाला में रखा गया है. मिली जानकारी के अनुसार 29 दिनों के बाद इन कछुओं को वापस गोमती नदी में छोड़ दिया जाएगा. बता दें जब्त किए गए कछुओं को कोर्ट के आदेश के बाद अस्थाई तौर पर नेहरू जूलाजिकल पार्क में रखा गया था. 

 

UP में हजारों सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल को मिलेंगे टैबलेट, हाईटेक तरीके से होगी मॉनिटरिंग

बिहार : 11 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति, काउंसलिंग प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

 

कछुए का यह सुंदर प्रजाति है

टीएसए इंडिया, लखनऊ के निदेशक डा. शैलेंद्र सिं‍ह बताते हैं कि जब्त कछुए, कछुओं की एक सुंदर प्रजाति है. इन कछुओं को लोग घरों में पालते हैं. दरअसल इस तरह के कछुओं को लोग घर के एक्वेरियम में रखते हैं. इसी कारण इन कछुओं को अवैध रूप से व्यापार करने के लिए पकड़ा जाता है. उन्होंने बताया कि फिलहाल इन कछुओं को लखनऊ के कुकरैल घडिय़ाल केंद्र के जलीय जीव विज्ञान प्रयोगशाला में रखा गया है. उन्होंने बताया कि 29 दिनों के बाद इन्हें गोमती नदी में वापस छोड़ दिया जाएगा.

बता दें टर्टल सर्वाइवल एलायंस (टीएसए) ने यूपी सरकार को कछुए के बारे में एक इनपुट दिया था. टर्टल सर्वाइवल एलायंस के इनपुट पर उत्तर प्रदेश को कछुए सौंपने के लिए पवन कुमार शर्मा ने तेलंगाना के वन विभाग से संपर्क किया था. इस संपर्क के सिलसिले को तेजी से आगे बढ़ाते हुए दोनों राज्यों ने तेजी से कार्यवाही की और 19 सितंबर को कछुए को वापस लखनऊ ले आया गया है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें