लखनऊ में कोरोना के कारण अनाथ 346 बच्चों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

Smart News Team, Last updated: Wed, 21st Jul 2021, 5:18 PM IST
  • लखनऊ में सिटी इंटरनेशनल स्कूल और एनजीओ देवी संस्थान की पहल से कोरोना के कारण अनाथ हुए 346 बच्चों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी. ये वो बच्चे हैं जिनके माता-पिता में से एक या दोनों की मौत कोरोना से हुई हैं. 
लखनऊ में कोरोना संक्रमण के कारण अनाथ हुए 346 बच्चों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी.

लखनऊ. यूपी की राजधानी लखनऊ में सिटी इंटरनेशनल स्कूल और एनजीओ देवी संस्थान ने कोरोना के कारण अनाथ हुए लखनऊ के उन 346 बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने की पहल की है, जिन्होंने महामारी के दौरान अपने माता-पिता में से एक या दोनों को खो दिया है.

स्कूल और एनजीओ की संस्थापक सुनीता गांधी ने बताया कि उन्होंने इन बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने के प्रस्ताव के साथ यूपी महिला एवं बाल कल्याण निदेशालय से संपर्क किया था. वहां से उन्हें 346 बच्चों की सूची मिली. इन बच्चों ने कोरोना महामारी के दौरान अपने माता-पिता में से एक या दोनों को खो दिया है. इन बच्चों के माता-पिता की आय प्रति वर्ष 3 लाख से कम की है.

लखनऊ में थानेदार ने बुजुर्ग को दी गालियां, वीडियो वायरल होने के बाद सस्पेंड

सुनीता गांधी ने कहा कि बच्चे न केवल पढ़ेंगे, बल्कि उनके लिए रहने की व्यवस्था भी की जाएगी. इन बच्चों के लिए आवासीय खंड बनाया गया है. ये बच्चे अनाथ राजकीय बाल गृह में रहते हैं. उन्होंने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की सराहना करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा इन बच्चों को लैपटॉप और 18 साल की उम्र तक 4,000 रुपये प्रति माह देने का ऐलान किया गया है. 

यूपी के 18 मंडलों में 18 फीट ऊंची फूलन देवी की प्रतिमा लगाएगी मुकेश सहनी की VIP

महिला और बाल कल्याण, यूपी के निदेशक मनोज राय ने सुनीता गांधी की सराहना करते हुए कहा कि इन बच्चों को मुफ्त में शिक्षित करने के लिए हमारा विभाग सुनीता गांधी का आभारी है. इस पहल से इन बच्चों को बहुत फायदा मिलेगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें