प्रदेश में पहले चरण में 4.85 करोड़ लोगों को लगेगा कोरोना का टीका

Smart News Team, Last updated: 16/12/2020 01:33 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण में प्रदेश में 4.85 करोड़ लोगों को टीके लगाए जाएंगे. कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को पूरा करने के लिए राज्य सरकार की ओर से रणनीति तैयार कर ली गई है.
( सांकेतिंक फोटो ).

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. पहले चरण में प्रदेश में 4.85 करोड़ लोगों को टीके लगाए जाएंगे. अब तक तैयार रणनीति के अनुसार पहले चरण में 7.65 लाख हेल्थ केयर वर्करों को तथा 22.30 लाख फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाकर इस अभियान की शुरुआत की जाएगी.

इसके बाद मतदाता सूची के माध्यम से आयु के आधार पर प्राथमिकता सूची तैयार की जाएगी और उसके अनुसार टीकाकरण किया जाएगा. केन्द्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को पूरा करने के लिए राज्य सरकार की ओर से रणनीति तैयार कर ली गई है.

UP में आठ महीनों में 26.62 लाख लोगों को मिला रोजगार

पहले चरण के लिए हेल्थ केयर वर्कर एवं फ्रंटलाइन वर्करों के अलावा अन्य जिन लोगों को यह वैक्सीन लगेगी, उनकी पहचान कैसे की जाएगी. इसके अलावा 50 वर्ष से कम आयु वर्ग के ऐसे लोगों की सूची तैयार की जाएगी जो किसी पुरानी गम्भीर बीमारी से ग्रस्त हैं. तत्पश्चात 50 वर्ष से अधिक उम्र के ऐसे लोगों की सूची तैयार की जा रही है जिन्हें कोई न कोई रोग है.

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 11,568 (शहरी) आवासों के निर्माण को मिली मंजूरी

वैक्सीनेशन अभियान में एक सत्र में अधिकतम 100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. अधिक सुविधाजनक स्थानों पर यह संख्या 200 तक की जा सकती है लेकिन इसके लिए वैक्सीनेटर अधिकारी के नेतृत्व वाली पांच सदस्यीय टीम तैनात रहेगी. वैक्सीनेशन अभियान सुबह नौ बजे से शाम के पांच बजे तक चलाया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें