लखनऊ के 60 प्रतिशत प्री-स्कूल बंद होने की कगार पर

Smart News Team, Last updated: Wed, 23rd Dec 2020, 3:10 PM IST
  • कोरोना काल में लॉकडाउन में लखनऊ में करीब 9 महीने से प्री स्कूल बंद हैं. जानकरी के मुताबिक शहर के करीब 60 प्रतिशत प्री स्कूल या तो बंद हो चुके हैं या बंद होने की कगार पर पहुंच गए हैं.
फाइल फोटो.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में छोटे बच्चों को अपने कदमों पर चलने का हुनर सिखाने वाले प्री-स्कूल अब लड़खड़ाने लगे हैं. कोरोना काल में लॉकडाउन में करीब 9 महीने से प्री-स्कूल बंद हैं. जानकारी के मुताबिक करीब 60 प्रतिशत प्री स्कूल या तो बंद हो चुके हैं या बंद होने की कगार पर पहुंच गए हैं. यहां काम करने वाले सैकड़ों शिक्षकों और कर्मचारियों ने अपनी नौकरी गंवा दी है. ऑनलाइन क्लास के नाम पर संघर्ष जारी है.

गौरतलब है कि शहर में प्री-स्कूलों की संख्या 1 हजार से भी अधिक है. जिनमें से ज्यादातर प्री-स्कूल घरों में या किराए के भवनों में संचालित हैं. राजधानी के इन स्कूलों में करीब 30 से 35 बजार बच्चे पढ़ते हैं. वहीं इन स्कूलों में लगभग 5500 शिक्षक और कर्मचारी काम करते हैं. लेकिन कोरोना के चलते ज्यादातर स्कूल मार्च से बंद हैं. जिसके चलते कई स्कूल संचालकों ने हाथ खड़े कर दिए हैं. 

फूलपुर के इफ्को प्लांट में गैस रिसाव की घटना पर CM योगी ने जताया दु:ख

लखनऊ प्री-स्कूल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप अग्रवाल के मुताबिक कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बाद सभी ने ऑनलाइन क्लासेज तो शुरू कर दी लेकिन बच्चों को रोकना मुश्किल हो गया. जिससे ज्यादातर स्कूल खाली हो गए हैं. वहीं, एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी तुषार चेतवानी का कहना है कि संगठन की ओर से सुरक्षा के साथ प्री-स्कूलों को बचाने के लिए सरकार से रास्ता तलाशने की गुहार लगाई है. साथ ही डीएम को भी ज्ञापन सौंपा गया है.

UP कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अजय लल्लू को पुलिस ने किया नजरबंद, निवास पर बजाई थाली

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें