UP 69 हजार शिक्षक वैकेंसी: 5 हजार से ज्यादा खाली पदों पर भर्ती जल्द, आदेश जारी

Smart News Team, Last updated: Wed, 19th May 2021, 7:58 PM IST
  • यूपी के 69 हजार शिक्षक भर्ती के बचे हुए 5 हजार 100 पदों पर भर्ती जल्द ही शुरू होगी. इसको लेकर शासन की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है. जिसके बाद अब अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे जाएंगे. माना जा रहा है कि मेरिट से अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा.
69 हजार शिक्षक भर्ती 5 हजार 100 खाली पदों पर भर्ती के लिए आदेश जारी.

लखनऊ. यूपी के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में जल्द शिक्षकों के 5 हजार से ज्यादा खाली पदों पर भर्ती शुरू होगी. इसको लेकर शासन की तरफ से आदेश जारी कर दिए गए हैं. मिली जानकारी के अलुसार, यूपी की 69 हजार शिक्षक भर्ती के 5 हजार 100 खाली पदों पर ये भर्ती की जानी है. ये शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों की मेरिट सूची से भरे जाएंगे.

आपको बता दें कि 69 हजार शिक्षक भर्ती में से बचे 5 हजार से ज्यादा पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए वेटिंग सूची से उम्मीदवारों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाएगा. संभव है कि कोरोना संक्रमण की वजह से ये काउंसिलिंग दो चरणों में की जा सकती है. इस बारे में शासन को प्रस्ताव कुछ दिनों पहले ही भेजा गया था.

UP में कोरोना संक्रमण में तेजी से गिरावट, रिकवरी रेट 91.4 फीसदीः CM योगी

अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन काउंसिलिंग की मांग की थी लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग ने इसे खारिज करते हुए ऑफलाइन काउंसिलिंग की बात कही थी. जहां पर खाली पद ज्यादा होंगे, वहां पर दो से तीन चरणों तक काउंसिलिंग होगी. कोरोना की वजह से काउंसिलिंग के लिए एक बारे में 5 से ज्यादा अभ्यर्थी नहीं बुलाए जाएंगे. 

यूपी 69000 शिक्षक भर्ती के SC-OBC आरक्षण में बड़ी गड़बड़ी, जानें डिटेल्स

सरकार की ओर से आदेश जारी के बाद अब जल्द ही 5 हजार 100 पदों की शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन मांगे जाएंगे. इन 5 हजार से ज्यादा पदों में 1 हजार 133 पद एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं. 69 हजार शिक्षक भर्ती में एसटी वर्ग के खाली पद पर एसटी अभ्यर्थियों का ही चयन किया जाएगा. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें