7th Pay Commission: होली पर सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 10 हजार रुपये का तोहफा !

Ankul Kaushik, Last updated: Wed, 23rd Feb 2022, 10:48 AM IST
  • सरकारी कर्मचारियों को केंद्र सरकार होली पर एक बड़ा तोहफा देने जा रही है. इस तोहफे में केंद्रीय कर्मचारी को 10 हजार रुपये मिलेंगे. इस खबर में जानें कि सरकारी कर्मचारी इस तोहफे का फायदा कैसे ले सकते हैं.
केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों को देगी 10 हजार का लोन

लखनऊ. केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों के लिए यह होली पर खास तोहफा देने वाली है. रंगों के इस त्योहार पर केंद्र सरकार ने स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम देने की घोषणा कर सकती है. इस स्कीम में केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों के परिवार को खास बनाने के लिए 10,000 रुपये देने का प्रावधान कर सकती है. माना जा रहा है कि इस होली के मौके पर केंद्रीय कर्मचारी 10,000 रुपये बतौर एडवांस ले सकते हैं. सबसे बड़ी खास बात ये है कि सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली इस स्कीम के 10 हजार रुपये के लिए किसी तरह की ब्याज का भुगतान नहीं करना पड़ेगा.इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 हो सकती है यानी इस तारीख तक ही केंद्रीय कर्मचारी एडवांस ले सकते हैं.

केंद्र सरकार द्वारा मिलने वाला यह पैसा कर्मचारी किस्तों में आसानी से चुका सकते हैं. क्योंकि सरकारी कर्मचारियों के लिए मिलने वाला यह पैसा त्योहारों के लिए दिया जा रहा यह एडवांस प्री लोडेड. केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में यह पैसा पहले से ही दर्ज होगा. केंद्रीय कर्मचारियों को यह पैसा 10 किस्तों में वापस करना होगा जिसके लिए महज 1,000 रुपये की मासिक किस्त द्वारा भुगतान किया जा सकता है.

अप्रैल से दोगुनी हो सकती है रसोई गैस की कीमत, CNG, PNG, बिजली भी होगी महंगी! जानें वजह

माना जा रहा है कि फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत करीब 4,000-5,000 करोड़ रुपये के आंवटन की घोषणा हो सकती है. अगर राज्य भी इस स्कीम को लागू करते हैं तो करीब 8,000-10,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इतना ही नहीं बैंक का खर्चा भी सरकार ही उठाएगी. बात दें कि साल 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राजपत्रित और अराजपत्रित दोनों कर्मचारियों के लिए एकमुश्त स्कीम के लिए स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम की घोषणा की थी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें