7th Pay Commission: लाखों कर्माचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगा अटका हुआ DA

Ruchi Sharma, Last updated: Fri, 14th Jan 2022, 5:00 PM IST
  • केंद्रीय कर्मचारियों का 18 महीने से अटके हुए डीए को लेकर केंद्र सरकार इस महीने 26 तारीख को फैसला ले सकती है. इस फैसले के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को दिए के एरियर का भुगतान किया जाएगा.
प्रतीकात्मक तस्वीर

7th Pay Commission मोदी सरकार देश के लाखों केंद्र कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी देने जा रही हैं. केंद्रीय कर्मचारियों का 18 महीने से अटके हुए डीए को लेकर केंद्र सरकार इस महीने 26 तारीख को फैसला ले सकती है. इस फैसले के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को दिए के एरियर का भुगतान किया जाएगा. कर्मचारी लंबे समय से इस पैसे को देने की मांग कर रहे हैं. सरकार की कैबिनेट मीटिंग में इस पर जल्द ही फैसला हो सकता है. वहीं भारतीय पेंशनर मंच ने भी सरकार से जल्द ही बकाया राशि देने की अपील की है.

सरकार अगर दिए के एरिया का भुगतान एक साथ करती है तो कर्मचारियों को दो लाख रुपये तक का फायदा होगा. लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए एरियर 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये तक है. वहीं, लेवल-13 और लेवल-14 के कर्मचार‍ियों का एर‍ियर 1.44 लाख से लेकर 2.18 लाख रुपये तक का फायदा मिल सकता है.
 

मौर्य, सैनी समेत BJP छोड़ आए कई विधायक-नेता अखिलेश यादव की सपा में शामिल

 

हो सकता है जल्द फैसला

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम ने सरकार के सामने यह मांग रखी गई है कि लटके हुए महंगाई भत्ते का वन टाइम सेटलमेंट किया जाए. हालांकि अभी इस पर कोई ठोस जवाब नहीं आया है. जेसीएम का कहना है कि सरकार से बातचीत चल रही है. उम्मीद की जा रही है इस मामले पर जल्द कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ बात हो सकती है.

जुलाई माह में फिर महंगाई भत्ते हो सकता है इजाफा

केंद्र सरकार ने जुलाई में डीए की दर में इजाफा कर दिया था. पहले यह दर 17 फीसदी थी, जिसको बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था. वहीं, अब इसमें 3 फीसदी का इजाफा किया गया है, जिसके बाद इसकी दर बढ़कर 31 फीसदी हो गई है. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार ने इस साल जुलाई महीने में फिर से महंगाई भत्ते में 3 फीसदी तक का इजाफा कर सकती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें