योगी सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, जानिए जनवरी में कितनी बढ़कर आएगी सैलरी?

Atul Gupta, Last updated: Tue, 21st Dec 2021, 5:13 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने चुनावी साल में सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए डीए में तीन फीसदी की बढोतरी करने का एलान किया है. जानिए बढ़े हुए डीए के बाद किसके खाते में कितनी रकम आएगी?
योगी सरकार ने बढ़ाया डीए (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) से पहले सूबे की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सरकारी कर्मचारियों पर तोहफों की बारिश करते हुए वेतन बढोतरी का एलान किया है. यूपी सरकार के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों का डियरनेस अलाउंस (Dearness Allowance, DA) यानी महंगाई भत्ता बढ़ाया जा रहा है. सरकार के विभिन्न विभागों में काम करने वाले कर्मचारियों का डीए 3 से 12 फीसदी तक बढ़ाया जा रहा है.

अपर मुख्य सचिव एस राधा चौहान के आदेश के मुताबिक 5वें वेतन आयोग वाले सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 1 जुलाई 2021 से बढ़ाकर मौजूदा 356 प्रतिशत से 368 प्रतिशत किया जाएगा. छठे वेतन आयोग के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 189 से 196 फीसदी किया जाएगा. योगी सरकार के इस फैसले का लाभ यूपी सरकार में काम कर रहे हर स्तर के कर्मचारी को मिलेगा फिर चाहे उसे पांचवा वेतन आयोग की सिफारिशों के हिसाब से पैसा मिलता हो या फिर छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार पैसा मिलता हो.

योगी सरकार के इस फैसले को आगामी विधानसभा चुनाव 2022 से जोड़कर देखा जा रहा है. प्रदेश के 16 लाख कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा. जानकारी के मुताबिक जुलाई से नवंबर तक का डीए कर्मचारियों के जीपीएफ में जमा होगा जबकि दिसबंर का डीए 1 जनवरी को वेतन के साथ किया जाएगा. यूपी में अभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को 28 फीसदी की दर से डीए और डीआर दिया जा रहा है जिसमें सरकार ने तीन फीसदी का इजाफा करने का फैसला किया है. इस फैसले के साथ ही यूपी में सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता जुलाई से अबतक 31 प्रतिशत की दर से मिलेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें