यूपी में 9,700 करोड़ की निवेश परियोजनाओं से 1.96 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

Smart News Team, Last updated: 20/11/2020 01:41 PM IST
  • औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना के मुताबिक 4 साल में उत्तर प्रदेश देश में निवेश के लिहाज से ‘मोस्ट प्रिफर डेस्टिनेशन’ वाला राज्य बन गया है.
औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना

लखनऊ: औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा है कि चार साल में यूपी देश में निवेश के लिहाज से ‘मोस्ट प्रिफर डेस्टिनेशन’ वाला राज्य बन गया है. उन्होंने कहा कि योगी सरकार में 9700 करोड़ की निवेश परियोजनाओं के लिए पूरी पारर्दिशता के साथ 1,097 औद्योगिक भूखंडों का आवंटन किया गया. इसी से 1.96 लाख लोगों को रोजगार मिलने जा रहा है. मेक इन यूपी को बढ़ावा देने के लिए यमुना एक्सप्रेस-वे पर औद्योगिक पार्क विकसित किए जा रहे है.

सतीश महाना ने गुरुवार को औद्योगिक विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आलोक कुमार व सचिव नीना शर्मा के साथ प्रेस कांफ्रेंस कर यह जानकारी दी. सतीश महाना ने कहा कि 871 प्लॉट केवल यमुना एक्सप्रेस-वे में आवंटित किए गए हैं. इनमें 516 प्लॉट एमएसएमई पार्क और 111 प्लॉट खिलौना पार्क के लिए उद्यमियों को आवंटित किए गए हैं.

यूपी में अब फरवरी तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा सकेंगे वाहन मालिक

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में नेताओं की पर्ची पर औद्योगिक प्लॉट आवंटित हो जाते थे. इसलिए न वहां निवेश होता था और नही उद्योग लगते थे. हमने मौजूदा वित्तीय वर्ष में ही निवेश जमीन पर उतारे. इसके लिए अब यह नियम बना दिया गया है कि आवंटित प्लॉट पर 5 साल में इकाई शुरू करनी होगी नहीं तो आवंटर निरस्त कर दिया जाएगा.

स्मार्ट सिटी योजना के तहत लखनऊ की 12 सड़कों का होगा कायाकल्प

सतीश महाना ने बताया कि वर्ष 2021 में लगभग 5,000 एकड़ के भूमि बैंक बनाया जाएगा. इसके तहत अगस्त-सितंबर में ही लक्ष्य का 13.67 प्रतिशत प्राप्त कर लिया है. एक्सप्रेस-वे के किनारे लगभग 22,000 एकड़ भूमि चिन्हित की है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें