राहत ! 30 जून हुई आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख

Smart News Team, Last updated: Wed, 31st Mar 2021, 9:15 PM IST
  • आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने यह फैसला किया है.
राहत ! 30 जून हुई आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख

लखनऊ: पैन से आधार कार्ड को लिंक करने की आज आखिरी तारीख थी 31 मार्च थी. सरकार ने कई बार पैन-आधार लिंकिंग की डेडलाइन को बढ़ाया है और फिलहाल यह डेडलाइन 31 मार्च 2021 थी. लेकिन सेंट्रल गवर्नमेंट के आदेश पर इसे फिर से बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है. सरकार ने देश में कोरोना संक्रमण के फैलाव को देखते हुए ये फैसला लिया है. 

साथ ही सरकार ने एक और फैसला लिया है और आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 148 के तहत नोटिस जारी करने की तारीख, विवाद समाधान पैनल (डीआरपी) द्वारा जारी दिशा-निर्देश के लिए पारित करने और समतुल्य उगाही विवरण के प्रसंस्करण को भी 30 अप्रैल, 2021 तक बढ़ाया गया.

UP सरकार का व्यापारियों को बड़ा ऑफर, ब्याज माफी योजना में मिलेगी 100% तक की छूट

अब पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने की अखरी तारीख होगी 30 जून इस डेडलाइन तक आप पैन और आधार को लिंक नहीं करते हैं तो आपका पैन काम करना बंद कर देगा , साथ ही आपको 1000 रूपए तक जुर्माना भी देना पड़ेगा. जुर्माने का प्रावधान आयकर कानून, 1961 में जोड़े गए नए सेक्शन 234H के तहत किया गया है.

लखनऊ: पिता को बचाने के लिए बेटे ने हिस्ट्रीशीटर को मारी गोली

 सरकार ने ऐसा 23 मार्च को लोकसभा से पारित हुए फाइनेंस बिल 2021 के जरिए किया है. आयकर कानून में जोड़े गए नए प्रावधान के तहत सरकार पैन और आधार की लिंकिंग न किए जाने पर लगने वाले जुर्माने का अमांउट तय करेगी. यह जुर्माना 1000 रुपये से ज्यादा नहीं होगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें