अब ऑफलाइन भी हो सकेगा आधार कार्ड का वेरिफिकेशन, जानें पूरी प्रक्रिया

Swati Gautam, Last updated: Wed, 10th Nov 2021, 10:18 AM IST
  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) ने लोगों के लिए ऑफलाइन आधार वैरोफिकेशन की सुविधा शुरू कर दी है. इससे डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित दस्तावेज को साझा करके अपने आधार का वेरिफिकेशन ऑफलाइन करा सकते हैं.
अब ऑफलाइन भी हो सकेगा आधार कार्ड का वेरिफिकेशन, जानें पूरी प्रक्रिया. file photo

लखनऊ. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) ने लोगों के लिए ऑफलाइन आधार वैरोफिकेशन की सुविधा भी शुरू कर दी है. इसके तहत अब लोग यूआईडीएआई द्वारा तैयार किए गए डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित दस्तावेज को साझा करके अपने आधार का वेरिफिकेशन ऑफलाइन करा सकते हैं. इस दस्तावेज में धारक को सौंपी गई आधार संख्या के केवल अंतिम चार अंक होंगे. बता दें कि आठ नवंबर 2021 को आधार (प्रमाणीकरण और ऑफलाइन सत्यापन) रेगुलेशन अधिसूचित किया गया है. जिसे अगले दिन मंगलवार को आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया.

बता दें कि इसमें ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) प्रक्रिया के लिए आधार की ऑफलाइन वेरिफिकेशन को सक्षम बनाने की कोशिश की गई है. इसी के साथ साथ यूआईडीएआई ने ऑनलाइन वेरिफिकेशन के अलावा क्यूआर कोड वैरोफिकेशन, आधार पेपरलेस ऑफलाइन ई-केवाईसी वेरिफिकेशन, ई-आधार वैरोफिकेशन, ऑफलाइन पेपर-आधारित वैरोफिकेशन और अन्य प्रकार के ऑफलाइन वेरिफिकेशन को भी जोड़ा है. यह नियम आधार धारक को डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित दस्तावेज के रूप में साझा करने का विकल्प देता है.

व्यवसायिक कंपनियों के लिए बड़ा कदम, UP 112 के साथ आई प्राइवेट सुरक्षा एजेंसियों

इतना ही नहीं सत्यापन के अन्य तरीके जैसे वन टाइम पासवर्ड और बायोमेट्रिक आधारित प्रमाणीकरण भी ऑफलाइन जारी रहेंगे. बता दें ग्रामीणों को नई सुविधाएं भी दी गई हैं जिनमें आधार कार्ड बनवाने के लिए प्रधान पोस्ट ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि गांव में संचालित शाखा डाकघर में अपना आधार बनवा सकते हैं. साथ ही पहले से बने कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि में बदलाव करवा सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें