अभ्युदय : दो दिन में तीन लाख ने करवाया रजिस्ट्रेशन, एंट्री बंद, टेस्ट आज

Smart News Team, Last updated: Sat, 13th Feb 2021, 9:39 AM IST
  •   सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए योगी सरकार ने अभ्युदय के नाम से फ्री कोचिंग शुरू की है। इसके लिए मात्र दो दिनों में तीन लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है। इसमें से एक लाख 18 हजार सिर्फ सिविल सर्विसेज के लिए हैं। जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन किए हैं उनका ऑनलाइन एग्जाम लिया जाएगा इसके लिए पोर्टल पर लिंक दे दिया गया है।
अभ्युदय योजना

लखनऊ : युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्क तैयारी करवाने के लिए शुरू की गई अभ्युदय योजना में रेकॉर्ड रजिस्ट्रेशन हुए हैं। महज दो दिनों में 3 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए http://abhyuday.up.gov.in/ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया है। ऑफलाइन क्लासेज के लिए रजिस्ट्रेशन शुक्रवार शाम बंद कर दिया गया। प्रतियोगी के चयन के लिए शनिवार को ऑनलाइन टेस्ट होगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ की इस महत्वाकांक्षी पहल के तहत सिविल सर्विसेज, एनडीए, सीडीएस, इंजिनियरिंग, मेडिकल एंट्रेस एग्जाम और अन्य नौकरियों की प्रतियोगी परीक्षाओं की मंडल स्तर पर नि:शुल्क कोचिंग करवाई जाएगी, जिसमें अफसर भी क्लास लेंगे। क्लास ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही चलेंगी। रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल बुधवार की रात शुरू हुआ था और महज दो दिनों में 3 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो गए। इसमें 1.18 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन केवल सिविल सर्विसेज एग्जाम के लिए हुए हैं। वहीं, अब तक 20 लाख से ज्यादा लोगों ने पोर्टल पर विजिट किया है। फिलहाल ऑफलाइन कक्षाओं के लिए 1 घंटे का ऑनलाइन टेस्ट होगा। प्रतियोगियों को परीक्षा के लिंक पर क्लिक करना होगा। वहां आईडी और पासवर्ड डालकर टेस्ट दे सकेंगे। ऑनलाइन क्लॉसेज के लिए रजिस्ट्रेशन चलता रहेगा। ऑफलाइन क्लॉसेज 16 फरवरी से शुरू होंगी।

आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर कार कंटेनर से भिड़ी, 6 लोगों की हुई मौत

टेस्ट का शेड्यूल

12:00 PM से 1:00 PM : एनडीएस व सीडीएस

1:30 से 2:30 PM : सिविल सर्विसेज

3:00 से 4:00 PM : आईआईटी-जेईई

4:30 से 5:30 PM : नीट

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें