नगर निगम कर्मचारियों की मनमानी, तबादले के आदेश के 3 साल बाद भी नहीं छोड़ रहे कुर्सी

Uttam Kumar, Last updated: Wed, 1st Dec 2021, 12:12 PM IST
  • लखनऊ नगर निगम के कर्मचारी तबादले के बाद भी अपना पद छोड़ने को तैयार नहीं है. 2018 में तत्कालीन नगर आयुक्त द्वारा नगर निगम के 100 से ज्यादा कर्मचारियों का तबादला तीन साल पहले किया जा चुका है. लेकिन वर्तमान में वे सभी कर्मचारी अभी भी अपने पुराने कुर्सी से चिपके हुए है.
लखनऊ नगर निगम. (फाइल फोटो)

लखनऊ. नगर निगम के कर्मचारी तबादले के बाद भी अपना पद छोड़ने को तैयार नहीं है. नगर निगम में 100 से ज्यादा कर्मचारियों का तबादला तीन साल पहले किया जा चुका है. लेकिन वे सभी कर्मचारी अभी भी अपने पुराने कुर्सी से चिपके हुए है. उन सभी पर नगर आयुक्त द्वारा जारी तबादले के फैसले से कोई फर्क नहीं पड़ा है. कर्मचारियों के साथ ही इस आदेश की पूर्ति करवाने वाले जिम्मेदार अधिकारियों ने भी इस आदेश का पालन करवाना उचित नहीं समझा. सम्पत्ति, अभियंत्रण, लेखा व अन्य विभागों के कर्मचारी का नाम भी इस तबादला सूची में शामिल था. कर्मचारियों ने अपनी पहुंच के कारण तबादले के इस आदेश को मानने से इंकार कर दिया. 

दरअसल वर्ष 2018 में तत्कालीन नगर आयुक्त ने नगर निगम में एक ही पद पर कई वर्षों से काम कर रहे 100 से अधिक कर्मचारियों के तबादले के निर्देश शासन स्तर से सभी विभागों के लिए जारी किए गए थे. नगर आयुक्त के इस फैसले के बाद सभी विभागों में अपने-अपने स्तर पर अर्न्तविभागीय तबादले किए. नगर निगम के अंदर भी कई वर्षों पर एक ही पद पर कब्जा जमाए कुछ लोगों का तबादला हुआ. 

लखनऊ: ओमिक्रोन को लेकर PGI प्रसाशन अलर्ट, कोविड अस्पताल चालू करने की तैयारी तेज

लेकिन पांच जुलाई 2018 को कई लिपिकों के तबादले दूसरे पटल पर किया गया लेकिन कर्मचारियों  ने इस आदेश को नहीं मानते हुए तीन साल से वहीं टीके हुए हैं. तबादले के आदेश के तीन साल बाद भी वे सभी कर्मचारी अपने पुराने जगहों पर काम कर रहे हैं. नगर आयुक्त का आदेश कागजों पर धरा रह गया. मौजूदा नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी के अनुसार तीन साल से अधिक समय से एक ही पटल पर जमे हुए कर्मचारियों को हटाया जाएगा. अधिकारी को इसकी सूची तैयार करने के निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही 2018 में हुए तबादलों में गड़बड़ी की भी जांच की जाएगी. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें