किसानों के साथ दुर्व्यवहार कतई बर्दाश्त नहीं- CM योगी

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Nov 2020, 5:00 PM IST
  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पराली ( फसल अपशिष्ट) जलाने से होने वाली क्षति के प्रति किसानों को जागरूक करें. इस मुद्दे पर किसानों से बदसलूकी सहन नहीं की जाएगी.
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस खेतों में पराली जलाने वाले किसानों के प्रति कड़ी कार्रवाई कर रही है. पुलिस की इस कार्रवाई पर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने नाराजगी जताई है. सीएम योगी ने कहा है कि पराली ( फसल अपशिष्ट) जलाने से होने वाली क्षति के प्रति किसानों को जागरूक करें. किसी भी स्थिति में कहीं भी इस मुद्दे पर किसानों से बदसलूकी सहन नहीं की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पराली को लेकर पहले ही गाईडलाइन जारी की जा चुकी है. किसानों को पराली जलाने से होने वाले नुकसान और नहीं जलाने से होने वाले फायदे के बारे में अभियान चलाकर बताया जाए. उन्हें बताएं कि पराली जलाना पर्यावरण के साथ आपकी जमीन की उर्वरा शक्ति के लिए भी ठीक नहीं है.

लखनऊ: सपा में शामिल होगी अखिलेश के चाचा की पार्टी, विलय और गठबंधन के बीच शंका

साथ ही सीएम योगी ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय और NGT (नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल) ने पराली जलाने को दंडनीय अपराध घोषित किया है. किसान ऐसा करने की जगह उन योजनाओं का लाभ उठाएं जिससे पराली को निस्तारित कर उसे उपयोगी बनाया जा सकता है. कई जगह किसानों ने इन कृषि यंत्रों के जरिए पराली को कमाई का जरिया बनाया है. किसानों के ये सारी चीजें बताई जानी चाहिए.

मुनव्वर राना की बेटी उरुषा समेत 30 कांग्रेसियों को भेजा गया जेल

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें